आंकड़ों में वर्ल्ड कप 2023:कोहली बने टॉप स्कोरर, रोहित सिक्सर किंग; पॉइंट्स टेबल में नंबर-1 पर पहुंचा भारत

World Cup 2023: भारत ने न्यूजीलैंड को विश्व कप 2023 के मुकाबले में हरा दिया. इस मुकाबले में कई रिकॉर्ड टूटे. कोहली और शमी ने भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई

World Cup 2023 IND vs NZ: भारत ने न्यूजीलैंड को धर्मशाला में 4 विकेट से हरा दिया. टीम इंडिया की जीत में विराट कोहली और मोहम्मद शमी की अहम भूमिका रही. कोहली ने 95 रन बनाए और शमी ने 5 विकेट झटके. इस मुकाबले में कई रिकॉर्ड टूट गए. रोहित और कोहली ने कई उपलब्धियां अपने नाम दर्ज की. इस मुकाबले में न्यूजीलैंड ने पहले बैटिंग करते हुए 273 रन बनाए. इस दौरान मिशेल ने 130 रनों की शानदार पारी खेली. इसके जवाब में भारत ने 48 ओवरों में लक्ष्य हासिल कर लिया. कोहली ने 8 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 95 रन बनाए. रोहित शर्मा ने 4 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 46 रन बनाए.

मोहम्मद शमी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट झटके. उन्होंने 10 ओवरों 54 रन दिए. शमी को ‘मैन ऑफ द मैच’ अवॉर्ड मिला. उन्होंने इसके साथ ही एक खास उपलब्धि अपने नाम कर ली. शमी इस साल भारत के लिए खेलते हुए सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड जीतने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं. शमी ने तीन बार यह खिताब जीता है. जबकि कोहली चार बार यह अवॉर्ड जीत चुके हैं.

कोहली ने 95 रनों की पारी खेली. इसके साथ उन्होंने सचिन तेंदुलकर का एक रिकॉर्ड तोड़ दिया. कोहली इंटरनेशनल मैचों में सबसे ज्यादा बार अर्धशतक लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. कोहली ने 137 बार यह कमाल किया है. वहीं सचिन ने 136 बार यह कारनामा किया. रिकी पोंटिंग टॉप पर हैं. पोंटिंग ने 167 अर्धशतक लगाए हैं.

कोहली ने एक और खास रिकॉर्ड अपने नाम किया. वे वनडे मैचों में सबसे ज्यादा बार 90 से ज्यादा रन बनाने वाले के मामले में चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं. कोहली 95 के स्कोर पर आउट हुए. यह 7वीं बार था जब उन्होंने 90 या इससे ज्यादा रन बनाए. मोहम्मद अजहरुद्दीन और शिखर धवन भी 7-7 बार ऐसा कर चुके हैं. सचिन ने 18 बार वनडे में 90 या इससे ज्यादा रन बनाए और इसी दौरान आउट हुए.