अक्षय तृतीया पर पिपलिया मंडी में होगा फूलमाली समाज का 16 वां सामूहिक विवाह सम्मेलन

महावीर अग्रवाल 

मंदसौर  १५ मार्च ;अभी तक;  समाज की अंतिम पंक्ति में बैठा व्यक्ति भी अपनी बेटियों के दाम्पत्य जीवन को खुशहाल बना सके इसी उद्देश्य को लेकर समस्त पंच श्री फूलमाली समाज चोखरा का पंचायत द्वारा सोलवा सामूहिक विवाह सम्मेलन का भव्य आयोजन पिपलिया मंडी में आयोजित किया जा रहा है।
                               अक्षय तृतीया के पावन अवसर पर आयोजित होने वाले इस सम्मेलन में फूलमाली समाज के प्रत्येक परिवार की सहभागिता हो इसलिए आयोजन समिति के युवा अध्यक्ष श्री भूपेंद्र महावर, चोखरा अध्यक्ष श्री मुकेश जादव एवं समिति के समस्त पदाधिकारी ने कमर कस ली है।
                                  सामूहिक विवाह समिति के समस्त पदाधिकारी अपने सारे सुखों का त्याग कर कार्यक्रम को सफल बनाने में दिन-रात एक कर रहे हैं । गांव-गांव व शहर-शहर जाकर निमंत्रण पत्र वितरित किये जा रहे हैं, सहयोग राशि भी प्राप्त कर रहे हैं साथ ही समाज के वरिष्ठ लोगों से मार्गदर्शन भी ले रहे हैं आशीर्वाद भी प्राप्त कर रहे हैं एवं समाज के युवाओं को संगठित कर समाज को आगे बढ़ने का काम भी कर रहे हैं समिति इसके लिए धन्यवाद की पात्र है।
आज सामूहिक विवाह सम्मेलन समिति के समस्त पदाधिकारी का मंदसौर आगमन हुआ। सांवरिया परिसर पर आप सभी का आत्मीय स्वागत समाज की ओर से बाबूलाल राठौर एवं प्रदीप भाटी द्वारा किया गया।
कार्यक्रम के आरंभ में अतिथियों द्वारा महात्मा ज्योतिबा फुले एवं माता सावित्रीबाई फुले के चित्र पर माल्या अर्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर समिति के अध्यक्ष भूपेंद्र महावर एवं उनके साथ उपस्थित सभी पदाधिकारी का स्वागत विशाल श्रीफल पगड़ी एवं दुपट्टा पहन कर किया गया एवं भगवान पशुपतिनाथ की प्रतिकृति भी भेंट की गई।
इस अवसर पर समाज के भामाशाह श्री फकीरचंद सैनी दया मंदिर परिवार, बाबूलाल राठौर, पूर्व चोखरा अध्यक्ष नंदराम माली, शांतिलाल गहलोत, लक्ष्मीनारायण गहलोत बहादुरपुर, श्याम धनोतिया  संहित समाज के कई परिवारों ने सहयोग राशि प्रदान कर समिति का स्वागत सत्कार किया। समिति का स्वागत श्री राधा कृष्ण मंदिर शहर माली चौक, श्री चारभुजा नाथ मंदिर बालागंज, सीतामऊ फाटक, चंद्रपुरा, बहादुरपुर आदि स्थानों पर भी किया गया। समिति के पदाधिकारी ने भी इस आत्मीयता के लिए हृदय से आभार माना।
इस अवसर पर समारोह को संबोधित करते हुए शिक्षाविद प्रदीप भाटी ने बताया कि जिस समाज ने हमें सब कुछ दिया है उसकी सेवा करना हमारा परम कर्तव्य है क्योंकि मनुष्य से समाज और समाज से देश की उन्नति होती है हमें भी हमारे समाज की सेवा तन मन धन से करनी चाहिए
अब समय काम बचा है समाज के हर व्यक्ति को सक्रिय होना पड़ेगा हमारा एक कदम सामूहिक विवाह सम्मेलन की दिशा बदल सकता है हमें केवल बस इतना करना है कि हमारे घर के आसपास विवाह योग्य जितने भी जोड़े हैं उन्हें प्रेरित कर उनके परिवारों से चर्चा का सामूहिक विवाह सम्मेलन में विवाह करने हेतु प्रेरणा देना है।
कार्यक्रम का संचालन बद्रीलाल मोरी चंद्रपुरा ने किया एवं बाहर से पधारे हुए सभी अतिथियों का आभार कोषाध्यक्ष मुकेश गहलोत ने माना।
इस अवसर पर पूर्व समाज अध्यक्ष मोहनलाल गहलोत मूर्ति वाले, वरिष्ठ अभिभाषक डी. एल. लिलोरिया, डॉ. भैरूलाल राठौड़, मोहनलाल दायमा, प्रभुलाल मावर, शिव प्रकाश रावलिया, दिनेश परमार, कैलाश दहिया, किशोर गहलोत कैंटीन वाले, श्याम गहलोत, निरंजन चंदेल, ओम प्रकाश गोड़, मोहनलाल गहलोत बसेर कॉलोनी सहीत बड़ी संख्या में समाज के गणमान्य लोग  उपस्थित थे।