आत्महत्या करने के लिये उकसाने एवं मानसिक प्रताड़ना देने के मामले में आयुष चिकित्सक गिरफ्तार

आनंद ताम्रकार

बालाघाट १३ अप्रैल ;अभी तक;  जिला मुख्यालय बालाघाट वार्ड नं.32 में निवासरत पवन पिता हेमचंद आहूजा को आत्महत्या करने के लिये उकसाने एवं मानसिक प्रताड़ना देने के मामले में मंडला जिले की बम्हनी पुलिस ने गुरुवार को बालाघाट में जिला चिकित्सालय में पदस्थ आयुष चिकित्सक शिवानी निशाद को गिरफ्तार कर अपने साथ बम्हनी मंडला ले गई।

                              इस संबंध में थाना बम्हनी जिला मण्डला के उपनिरीक्षक वकार खान ने अवगत कराया की डॉक्टर शिवानी निशाद के अलावा 4 अन्य आरोपी भी है जो अब तक फरार है उन्हें भी शीघ्र गिरफ्तार कर लिया जायेगा।

                            वकार खान ने बताया की विगत 28 दिसम्बर 2022 को पवन आहूजा ने मंडला जिले के बम्हनी स्थिति पिता के निवास स्थान पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। मृतक की पेंट में मिले सुसाइड नोट में पवन ने पड़ोसियों द्वारा उसे झूठे मामले में फँसाने और दुष्कर्म किये जाने की धमकी देने से परेशान होकर आत्महत्या करने की बात लिखी जिसके आधार पर पुलिस ने मामला पंजीबद्ध कर जांच प्रारंभ की। अन्य फरार आरोपियों रानी निशाद, शिक्षक कैलाश नंदनवार, पत्नी अनिता नंदनवार और तीजन कुसराम शामिल है।

मृतक पवन परिवार का इकलौता पुत्र था जो इंदौर में रहकर पीएससी की तैयारी कर रहा था। पवन की मां का अपने पड़ोसियों के साथ विवाद होते रहता था जिसके संबंध में पवन की मां के खिलाफ पड़ोसियों ने पुलिस के पास शिकायत दर्ज कराई थी।

पडोस में रहने वाली आयुष चिकित्सक डॉक्टर शिवानी निशाद पवन को उसके साथ दुष्कर्म किये जाने के झूठे मामले में फसाने की धमकी दी थी जिसके कारण वह भविष्य की चिंता को लेकर परेशान रहता था। दिसंबर माह में इंदौर से लौटकर पवन अपने पिता के पास बम्हनी चला गया। 20 दिसंबर 2022 को पिता ने घर का दरवाजा अंदर से बंद होने पर और कोई जवाब नहीं मिलने से अपने परिचितों को बुलाया उनके द्वारा दरवाजा तोड़ने पर अंदर पवन का शव पंखे में फांसी के फंदे पर फसा दिखाई दिया। बम्हनी पुलिस ने शव बरामद कर कार्यवाही की और सुसाइड नोट बरामद कर मामला कायम किया और आरोपियों की गिरफ्तारी की गई।