आध्यात्मिक चेतना अभियान का दीपावली शुभकामना समारोह सम्पन्न

महावीर अग्रवाल 

मन्दसौर २०नोवेम्बर ;अभी तक;  आध्यात्मिक चेतना अभियान द्वारा दीपावली शुभकामना समारोह का आयोजन किया गया।
                           कार्यक्रम में ब्रह्माकुमारी बहन विधुतलता ने कहा कि दीपावली पर्व की रोशनी जीवन में सद्गुणों का संचार करती है। पांच दिवसीय दीपावली पर्व स्वास्थ्य, समृद्धि, पर्यावरण, जीव दया, प्रेम सद्भाव, सद्गुणों व प्रभु भक्ति का संदेश देते है। आपने कहा कि पर्व का उत्साह निरंतर बना रहे व जीवन का परिष्कार करे इसी में सार्थकता है।
                              वरिष्ठ गांधीवादी विचार प्रकाश रातड़िया ने कहा कि दीपावली पर्व असत्य से सत्य की और तथा अंधकार से प्रकाश की ओर अग्रसर होने की प्रेरणा है। काम, क्रोध, मोह, लोभ, अहंकार, कषाय है जो अंधकार है इसे जीवन से हटाना और मानवीय मूल्यों व संवेदनाओं को अंगीकार करना दीपावली पर्व की उपलब्धि बन सकते है। सेंट थॉमस स्कूल के प्रधान फादर लॉरेंस ने कहा कि दीपावली पर्व का उजास भगवान श्री राम के जीवन के सद्गुणों को अपनाने का संदेश देता है। सभी धर्मों में प्रेम व सेवा का उपदेश दिव्य आत्माओं ने दिया है। प्रेम व भाईचारा अपनाकर ही इसे जीवन के लिये उपयोगी बना सकते है।
                            वरिष्ठ साहित्यकर श्री गोपाल बैरागी ने कहा कि पर्व सामाजिक समरसता के आधार हैं अकेलापन आज की त्रासदी बन गई हैं त्योहारों के माध्यम से सामादायिकता इसका उपचार है। श्री ऋषियानंद आश्रम के प्रभारी श्री कन्हैयालाल पण्ड्या, सत्यसाई प्रवक्ता श्री प्रकाश दीक्षित, श्री विनोद शर्मा एडवोकेट, विधि  व्याख्याता श्री सुनील बड़ोदिया ने विचार रखे। श्री अभय जैन, श्री प्रमोद खीरे, श्री कैलाश टांडी ने भजन प्रस्तुत किये।
                             आध्यात्मिक चेतना अभियान के संयोजक श्री विनोद शर्मा एडवोकेट ने स्वागत भाषण दिया। संचालन आध्यात्मिक संवाद के संयोजक श्री रमेश ब्रिजवानी ने किया। आभार प्रदर्शन स्वागताध्यक्ष डॉ. रविन्द्र जोशी ने किया। श्री विक्रम विद्यार्थी, श्री श्याम चौबे, श्री प्रकाश कल्याणी, श्री राजेन्द्र छाजेड़, श्री हरिश दवे, श्री दशरथ राठौर सहित गणमान्य महानुभावों ने सहभागिता की।