लीड ; इंजीनियर ने ट्रैकमेन के साथ मिलकर रेलवे का लोहा बेचा, आरोपी 17 अक्टूबर तक रिमांड पर

मयंक शमा

खंडवा १४ अक्टूबर ;अभी तक;  बुरहानपुर में पदस्थ रेलवे के सीनियर सेक्शन इंजीनियर हरेंद्र कुमार ने ट्रैक मैन भरत कुमार के साथ मिलकर करीब 42 टन लोहा गलत तरीके से नागपुर की एक फर्म एआर ट्रेडर्स को बेच दिया। रेेलवे क्राइम ब्रांच  इंस्पेक्टर एलके सागर के नेतृत्व में जांच शुरू की गई। डन्होने बताया कि 11 अक्टूबर को वेरीफाई हुआ कि रेलवे का लोहा गलत तरीके से बेचा गया है। नियमानुसार इसके लिए टेंडर प्रक्रिया अपनाई जाती है।मामला उजागर हुआ। उन्होने बताया कि आरोपी सीनियर सेक्शन इंजीनियर हरेंद्र कुमार और ट्रैक मैन भरत कुमार को आरपीएफ ने शुक्रवार को  गिरफ्तार कर खंडवा रेलवे मजिस्ट्रेट कोर्ट में पेश किया था। उन्हें 17 अक्टूबर तक रिमांड पर लिया गया है।

श्री एलके सागर ने बताया कि  7 अक्टूबर को रेलवे का लोहा गलत तरीके से बेचा गया था। करीब 42 टन लोहा वाघोड़ा रावेर के रेल लाइन के पास रखा था जो स्क्रेप की श्रेणी में था। इसकी कीमत करीब 12 लाख रूपए से अधिक बताई जा रही है। सीनियर सेक्शन इंजीनियर और ट्रैक मैन ने इसे ट्रकों के माध्यम से लोड कराकर नागपुर की एक फर्म एआर ट्रेडर्स को बेच दिया। 10 अक्टूबर इसकी सूचना के बाद
रेलवे पुलिस नागपुर के जरिये  लोहा जब्त करने की कार्रवाई कर रही है। इससे अन्य आरोपी भी शामिल हैं। जांच के बाद उनके खिलाफ भी आरपीएफ पुलिस कार्रवाई करेगी। सीनियर सेक्शन इंजीनियर सरकारी संपत्ति को बाले बाले बेच चुका था, लेकिन इसकी भनक क्राइम ब्रांच को मुखबिर के माध्यम से लग गई थी।

श्री सागर ने कहा कि आरपीएफ ने आरोपी सीनियर सेक्शन इंजीनियर और ट्रैक मैन के खिलाफ रेलवे अधिनियम की विभिन्न धाराओं में केस दर्ज कर शुक्रवार को खंडवा रेलवे मजिस्ट्रेट कोर्ट में पेश किया था। वहां से उन्हें 4 दिन की रिमांड पर लिया गया है। बताया जा रहा है कि मामले से जुड़ी अभी और भी कई परतें खुल सकती हैं।