अभी भी आचार संहिता के पालन में अलर्टनेश सबसे ज्यादा जरूरी- डीईओ ड़ॉ. मिश्रा

आनंद ताम्रकार

बालाघाट 14 अक्टूबर ;अभी तक;  जिला निर्वाचन अधिकारी ड़ॉ. गिरीश कुमार मिश्रा और एसपी श्री समीर सौरभ ने आदर्श आचार संहिता का पालन और निर्वाचन के मद्देनजर आवश्यक कार्यवाहियों में तेजी लाने के उद्देश्य से शनिवार को राजस्व और पुलिस अधिकारियों की संयुक्त रुप से एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की।
                                   डीईओ ड़ॉ. मिश्रा ने कहा आचार संहिता पालन के साथ ही निर्धारित कार्यवाहियों के लिए सभी को अभी और अलर्ट होना जरूरी है। अब तक जो कार्यवाहियां हुई है ठीक है लेकिन अभी भी काफी गुंजाइश बाकी है। चाहें वाहन चेकिंग की बात हो या शराब धरपकड़ की हो या स्थायी वॉरंटियो को तामीली हो या जिला बदर के मामलों की निगरानी की बात हो, चहुओर कार्यवाही में विश्वास रखते हुए मतदान जागरूकता के लिए भी आगे रहकर मतदाताओं को जागरूक करना है। क्योंकि हम सब मतदान को सफल बनाने के लिए ही जुटे हुए है। वहीं एसपी श्री सौरभ ने पुलिस अधिकारियों से कहा कि आप सभी की संयुक्त विजिट सबसे आवश्यक है। जहां तक गुंडा बदमाशो और स्थायी वॉरंटियो की बात है। उन पर न सिर्फ निगरानी करना है बल्कि उनका पूरा मूवमेंट का चार्ट माइंड में बनाकर रखते हुए सभी कार्यवाहियों के लिए अगुवाई करें। इसी समय में आदतन अपराधी सक्रिय होकर प्रभावित करने की कोशिश करते है ऐसे समय में हम लोगो को ज्यावदा सक्रिय होकर मुस्तैदी दिखाते हुये परिणाम दिखाना है। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री डीएस रणदा, अपर कलेक्ट्र श्री ओपी सनोडिया, एसडीएम श्री गोपाल सोनी, एएसपी श्री विजय डावर एवं अन्य  अधिकारी उपस्थित रहे।
चॉक चौबंद व्यवस्था के लिये सक्रियता से सफलता दिलायेगी
                                                 बैठक के दौरान डीईओ डॉ. मिश्रा ने राजस्वय अधिकारियों से कहा कि हमारी ओर से चॉक चौबंद व्यकवस्थार के लिये न सिर्फ सभी तरफ निगाहे रखना जरूरी है बल्कि सक्रियता के साथ कार्यवाही सुनिश्चिहत करना आवश्य क है। कार्यवाहियों के दौरान अपनी समझ से काम ले किसी नगरीय या ग्रामीण व्युक्तियों को असुविधा न हो इस बात का पुरा पुरा ख्या‍ल रखा जाये जबकि किसी भी राजनैतिक हेरा फेरी को रोकना ही सबसे उत्तकम जिम्मेधदारी रहेगी। ऐसे समय में निर्णय लेने के साथ-साथ सूचनाओं का आदान-प्रदान भी त्व रित रूप से होना आवश्यतक है। नगद राशि के मूवमेंट को रोकने के लिये हर तरह की जांच आवश्यक है लेकिन आम नागरिक को परेशानी न हो इस बात का ध्यान रखना आवश्यक है। एम्बुलेंस के अलावा 108 और बैंक केश वैन के वाहन चालक और तैनात सुरक्षा गार्ड की सूची बनाते हुये नवीनतम ड्रेस परिचय पत्र तैयार करने होंगे।
पटाखा और संवेदनशील दुकानों का निरीक्षण आवश्य्क
                                          पटाखा दुकान और संवेदनशील दुकानों के निरीक्षण को लेकर डीईओ डॉ. मिश्रा और एसपी श्री समीर दोनो ने ही अपने अपने अधिकारियों को पृथक-पृथक से निर्देशित किया। कहा गया कि किसी भी नगर या गांव में कुछ ऐसे क्षेत्र होते है जो संवेदनशील की श्रेणी में आते है उनका निरीक्षण समय समय पर करना आवश्यहक है। आवागमन को लेकर कहा कि वाहनों की लगातार चे‍किंग करते रहे इसमें किसी तरह की कमी न आने दी जाये।
शेडो एरिया के मतदान केंद्र फोकस में रहे
                                          डीईओ डॉ. मिश्रा ने रिटर्निंग अधिकारियों और सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के साथ शेडो एरिया में आने वाले मतदान केंद्रो को अपना कर्तव्य. स्थाल मानते हुये समय-समय पर निगरानी बहुत आवश्याक है। थाना क्षेत्रों के थानेदार भी इस पर लगातार विजिट जारी रखे। साथ ही निगरानी के लिये बनाये गए अलग-अलग दलों की गहन जांच और कार्यवाही जारी रखे। जिले में 19-19 एफएसटी और एसएसटी दल बनाये गए है। साथ ही वीएसटी, एईओ और एटी के 6-6 दल गठित है। इन दलों की सफलता भी सामने आना चाहिये।
एमसीसी के निर्देशों से लेस हुये फिल्डह के अधिकारी
जिले के समस्त् थाना प्रभारियों, नायब तहसीलदार, एसडीओपी, आरओ सहित एफएसटी और वीएसटी दलों में शामिल अधिकारियों के साथ हुई बैठक में डीईओ डॉ. मिश्रा और पुलिस अधीक्षक श्री सौरभ ने मुख्यज रूप से एमसीसी के निर्देशों के पालन के साथ-साथ एमसीसी जानने पर ज्या दा जोर दिया। दोनो ही अधिकारियों ने अपने-अपने विभाग के अमले को एमसीसी के निर्देशों से लेस कर फिल्डस में कार्यवाही के लिये सक्रिय होने के निर्देश दिये।