इनरव्हील क्लब मन्दसौर ने मनाया महिला दिवस और फाग उत्सव, समाज की लब्ध प्रतिष्ठित पांच महिलाओं का किया सम्मान

महावीर अग्रवाल 

 
मन्दसौर १० मार्च ;अभी तक;  इनर व्हील क्लब मंदसौर ने नगरपालिका अध्यक्ष रमादेवी गुर्जर की अध्यक्षता में महिला दिवस एवं फाग उत्सव का आयोजन किया।
                                 इस आयोजन में क्लब द्वारा समाज के विभिन्न क्षेत्रों में लब्ध प्रतिष्ठित पांच महिलाओं को सम्मानित किया। श्रीमती पुष्पा वर्मा जो जैविक खेती के क्षेत्र में कीर्तिमान स्थापित कर रही हैं श्रीमती सौम्या श्रीवास्तव जो विगत 4 वर्षों से प्रति गुरुवार गुरुवार लेखन करती हैं , श्रीमती आरती तिवारी राष्ट्रीय स्तर की कवित्री है, सन्नाली शर्मा कत्थक नृत्य की राष्ट्र स्तर की नृत्यांगना है, डॉ वीणा सिंह अंग्रेजी विभाग में पी कॉलेज की प्रोफेसर हैं साथ ही आनंदम विभाग की मास्टर ट्रेनर है। इन पांचों महिलाओं को शॉल ओढाकर क्लब अध्यक्ष डॉ. उर्मिला तोमर ने सम्मानित किया ।
इस अवसर पर संबोधित करते हुए प्रोफेसर डॉ. वीणा सिंह ने कहा की महिलाओं को सशक्तिकरण के लिए शिक्षा, निर्णय क्षमता, मानसिक स्वास्थ्य और शारीरिक स्वास्थ्य सभी पर ध्यान देना अति आवश्यक है। महिलाएं एक दूसरे को समर्थ और सशक्त करने की दिशा में भी कार्य कर सकती हैं और यदि कहीं कोई अच्छा कार्य हो रहा है उसकी आपस में शेयरिंग की जाए आपने कोई अच्छी पुस्तक पढ़ी उसके बारे में चर्चा हो दूसरों को पढ़ने के लिए कहा जाए।
जैविक खेती में कार्य कर रही श्रीमती पुष्पा वर्मा ने अपनी कहानी खुद की जुबानी सुनाई किस प्रकार उन्होंने जैविक खेती को अपनाया। कोरोना ने उनके जीवन को एक नया मोड़ दिया और उन्होंने इस पर गंभीरता पूर्वक विचार किया कि हमें जहरीले कैमिकल युक्त अनाज और सब्जियों फलों को  छोड़कर स्वयं नेचुरल और प्राकृतिक जैविक खेती की दिशा में काम करने की आवश्यकता है एक वर्ष प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद अब सफलतापूर्वक उत्पाद ले रही हैं अपनी कहानी को उन्होंने सभी के साथ साझा किया ।
डॉ सोनाली शर्मा जो कि सुदूर त्रिपुरा से आती हैं उन्होंने भी अपने जीवन के अलग-अलग सोपानों के बारे में बताया और देश के सभी मंचों पर उन्होंने अपनी प्रस्तुति दी इसकी भी जानकारी उन्होंने सभा कक्ष में उपस्थित सभी महिलाओं को दी। सौम्य श्रीवास्तव ने अपनी दोनों पुस्तकों के बारे में बताया और कहा कि समाज में हो रहे बदलाव को लेकर के उनके मन में जो विचार आते हैं उस पर वे प्रति गुरुवार फेसबुक पर अपना लेखन करती हैं। श्रीमती आरती तिवारी ने काव्य के माध्यम से अपनी रचनाओं की बात की इनर व्हील क्लब की अध्यक्ष डॉ उर्मिला तोमर ने इस अवसर पर कहा की जो  संस्थाएं सामाजिक सरोकारों के लिए कार्य कर रही हैं उनका यह दायित्व है कि अपने परिवेश में विशिष्ट कार्य कर रही महिलाओं को मंच प्रदान करें समाज में आगे लाएं जिससे उनसे प्रेरित होकर अन्य महिलाएं भी  कुछ अच्छा करने की दिशा में प्रेरित हों, क्या पता कब कौन सा विचार हमारे जीवन का टर्निंग पॉइंट बन जाए।  क्लब सचिव श्रीमती शर्मिला बसेर द्वारा विगत दिनों में इनर व्हील क्लब द्वारा किए गए कार्यों को सभी के समक्ष प्रस्तुत किया।
इसके पश्चात आयोजित फाग उत्सव में क्लब की एडिटर श्रीमती रश्मि गुप्ता एवं क्लब की कोषाध्यक्ष प्रियंका सोनी अत्यंत सुंदर मनोहरी राधा कृष्ण का स्वरूप लिए उपस्थित हुईं। बहुत ही उत्साह से सभी ने पुष्पों की बौछार करके फाग उत्सव मनाया,  खूब नृत्य किया होली के गीत गाए। संस्कृति परंपरा और नारी सम्मान के इस भव्य आयोजन के माध्यम से इनर व्हील क्लब ने समाज में अनेक संदेश एक साथ दिए ।
इस आयोजन में क्लब की पास्ट प्रेसिडेंट आशा काबरा मधु उकावत, दीपा राकां, शिमला जैन, लीला भण्डारी, प्रीति छाबड़ा, इंदु पंचोली, बिन्नू कीमती, श्रीमती आभा त्रिवेदी, एवं बड़ी संख्या में सदस्य उपस्थित हुई। कार्यक्रम का सफल एवं आकर्षक संचालन श्रीमती रचना दोषी द्वारा किया गया।