केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो ने अवैध पोस्त भूसा बरामद किया

महावीर अग्रवाल

मन्दसौर ३० अप्रैल ;अभी तक;  मादक पदार्थ विरोधी अभियान के क्रम में, विशेष सूचना के आधार पर, केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो (सीबीएन), नीमच के अधिकारियों ने 30.04.2024 को जोजारो का खेड़ा टोल नाका, तहसील- गंगरार, जिला- चित्तौड़गढ़ (राजस्थान) के पास एक महिंद्रा पिकअप को रोका और उसमें से 159.290 किलोग्राम वजन के कुल 11 बैग सीपीएस पोस्ता भूसा बरामद किया।

    नारकोटिक्स विभाग की विज्ञप्ति में बताया कि आपविशेष सूचना मिलने के बाद कि मध्य प्रदेश के पंजीकरण नंबर वाली एक महिंद्रा पिकअप मल्हारगढ़ क्षेत्र से जोधपुर पोस्ता भूसा लेकर जाएगी, सीबीएन नीमच के अधिकारियों की एक टीम गठित की गई और 30.04.2024 की सुबह रवाना की गई।  संदिग्ध मार्ग पर कड़ी निगरानी रखी गई और सीबीएन अधिकारियों द्वारा वाहन की सफलतापूर्वक पहचान करने के बाद, महिंद्रा पिकअप को जोजारो का खेड़ा टोल नाका, तहसील-गंगरार, जिला-चित्तौड़गढ़ (राज.) के पास रोका गया। महिंद्रा पिकअप कवर कार्गो के रूप में तरबूज फल ले जा रहा था। निरंतर पूछताछ करने पर, वाहन के रहने वाले ने खुलासा किया कि पिकअप में कवर कार्गो के नीचे पोस्ता भूसा भरा हुआ था। चूंकि सुरक्षा कारणों से मौके पर वाहन की तलाशी लेना संभव नहीं था, इसलिए इसे सीबीएन कार्यालय लाया गया।

महिंद्रा पिकअप की गहन तलाशी ली गई और कुल 159.290 किलोग्राम सीपीएस पोस्ता भूसा बरामद किया गया। कानूनी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद, महिंद्रा पिकअप और कवर कार्गो के साथ बरामद पोस्ता भूसा को जब्त कर लिया गया है और एक व्यक्ति को एनडीपीएस अधिनियम, 1985 के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया गया है। आगे की जांच जारी है।