केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो द्वारा अवैध पोस्त भूसा बरामद

महावीर अग्रवाल
  मन्दसौर ५ अप्रैल ;अभी तक;  मादक पदार्थ विरोधी अभियान के क्रम में, विशेष खुफिया सूचना के आधार पर, केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो (सीबीएन), मंदसौर के अधिकारियों ने 04.04.2024 को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे, गरोठ-शामगढ़ रोड, तहसील-गरोठ, जिला-मंदसौर पर टोल प्लाजा के पास एक महिंद्रा पिकअप को रोका और कुल 233.500 किलोग्राम पोस्ता भूसा बरामद किया।
विशेष खुफिया सूचना मिलने के बाद कि राजस्थान के पंजीकरण संख्या वाली एक महिंद्रा पिकअप गरोठ क्षेत्र से राजस्थान पोस्ता भूसा ले जा रही है, सीबीएन मंदसौर के अधिकारियों की एक टीम गठित की गई और 04.04.2024 की सुबह रवाना की गई।  संदिग्ध मार्ग पर निगरानी रखी गई और सीबीएन अधिकारियों द्वारा वाहन की सफलतापूर्वक पहचान करने के बाद, पिकअप को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे, गरोठ-शामगढ़ रोड, तहसील-गरोठ, जिला-मंदसौर (म.प्र.) पर टोल प्लाजा के पास रोका गया। पिकअप कवर कार्गो के रूप में तरबूज ले जा रहा था। लगातार पूछताछ करने पर, चालक ने खुलासा किया कि पिकअप में कवर कार्गो के नीचे पोस्ता भूसा भरा हुआ था। चूंकि सुरक्षा कारणों से पिकअप की मौके पर तलाशी लेना संभव नहीं था, इसलिए इसे सीबीएन कार्यालय लाया गया। पिकअप की गहन तलाशी ली गई और कुल 233.500 किलोग्राम पोस्ता भूसा बरामद किया गया।
                              कानूनी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद, बरामद पोस्ता भूसा, महिंद्रा पिकअप और कवर कार्गो को जब्त कर लिया गया है और एनडीपीएस अधिनियम, 1985 के संबंधित प्रावधानों के तहत एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। आगे की जांच जारी है।