खंडवा सनावद मेमू ट्रेन का परिचालन 16 जुलाई तक बढ़ाया।

मयंक शर्मा

खंडवा १० अप्रैल ;अभी तक;  खंडवा से सनावद के बीच में  नए ब्रॉडगेज रेल मार्ग पर 12 मार्च से मेमू ट्रेन का परिचालन की शुरुआत की गई थी ।प्रारंभिक नोटिफिकेशन में इस ट्रेन को 12 मार्च से 12 अप्रैल तक चलने का पत्र जारी किया गया था ।सेंट्रल रेलवे ने अब इस ट्रेन का परिचालन  16 जुलाई 24 तक बढ़ा दिया है।

खंडवा सनावद मेमू ट्रेन संख्या 01091/92 जिसका परिचालन सप्ताह में 5 दिन किया जा रहा है इस ट्रेन की परिचालन अवधि 12 अप्रैल को समाप्त हो रही है उसको देखते हुए सेंट्रल रेलवे ने नया नोटिफिकेशन जारी कर इस ट्रेन के परिचालन की अवधि 16 जुलाई 24 तक बढ़ाने का निर्णय लिया है।

सिकंदराबाद खंडवा उदयपुर स्पेशल ट्रेन 2 ट्रिप।
➖ पहली बार उदयपुर के लिए चलेगी खंडवा रूट से ट्रेन।
➖ खंडवा रेल रूट से पहली बार उदयपुर के लिए 2 ट्रिप स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय रेलवे ने लिया है। सिकंदराबाद से व्हाया,अकोला खंडवा,भोपाल,कोटा,जयपुर,अजमेर,उदयपुर चलेगी यह ट्रेन चलेगी।
रेल समिति के पूर्व सदस्य मनोज सोनी ने बताया कि खंडवा से उदयपुर के लिए 25 वर्ष पहले मीटर गेज रूट की खंडवा अजमेर ट्रेन चलाई जाती थीं इस ट्रेन में उदयपुर का कोच लगाया जाता था जो चित्तौड़गढ़ से निकाल कर अन्य ट्रेन में लिंक किया जाता था अजमेर से रतलाम के बीच गेज परिवर्तन कार्य के चलते यह खंडवा उदयपुर रेल सुविधा बंद हो गई थी।अब रेलवे ने इतने वर्षों बाद सिकंदराबाद उदयपुर 2 ट्रिप स्पेशल ट्रेन चला रहा है।इस ट्रेन के चलने से भविष्य में इस रूट पर ट्रेन चलाने की और संभावना बढ़ेगी। ट्रेन संख्या 07123 सिकंदराबाद से 16 और 23 अप्रैल को चलकर खंडवा स्टेशन पर 17 और 24 को दोपहर 4.30 बजे आगमन कर उदयपुर के लिए रवाना होगी।
वापसी में ट्रेन संख्या 07124 उदयपुर से 20 और 27 अप्रैल को निकलकर खंडवा स्टेशन पर 21 और  28 अप्रैल को शाम 6.40 बजे आगमन कर सिकंदराबाद की ओर रवाना होगी। यह स्पेशल ट्रेन सिकंदराबाद से रवाना होकर निजामाबाद,नांदेड़,अकोला मलकापुर, खंडवा,इटारसी,भोपाल,उज्जैन नागदा, सवाई माधोपुर,कोटा,जयपुर,अजमेर, भीलवाड़ा,होकर उदयपुर के बीच चलेगी।