प्रदेश

खनिज अधिकारी की भ्रष्ट कार्य प्रणाली के चलतें लगातार चल रहा अवैध उत्खनन का खेल जारी

दीपक शर्मा

पन्ना ४ अप्रैल ;अभी तक;  पन्ना जिले में अवैध उत्खनन लगातार जारी है जिसके लिए मुख्य रूप से खनिज अधिकारी रवी पटेल जिम्मेवार है क्या कि इनके द्वारा अवैध उत्खनन करने वालो के खिलाफ कोई कार्यवाही नही की जा रही है। अवैध रेत, पत्थर, मिट्टी, मुरूम, की खदाने धडल्ले से चल रही है। जहां एक ओर अजयगढ क्षेत्र में विगत दो वर्ष से रेत की खदाने बिना निलामी के चल रही है। वहीं दूसरी ओर जिले मे अवैध मुरूम, मिट्टी, सडक ठेकेदारो द्वारा लगातार निकाली जा रही है। बिना अनुमति के सडक ठेकेदार कहीं से भी मशीने लगाकर मिट्टी तथा मुरूम डाल रहें है तथा इनके पास लोगो द्वारा शिकायते भी की जाती है लेकिन उसके बावजूद कोई कार्यवाही नही की जाती है। इसी प्रकार का अवैध उत्खनन मिट्टी का पन्ना पहाडी खेरा के ठेकेदार द्वारा बिना अनुमति से लगातार किया जा रहा है।

                      इस संबंध में स्थानीय लोगो तथा पंचायत के सचिव द्वारा भी खनिज विभाग में शिकायत की गई। लेकिन ठेकेदार मनमाने तरीका से कार्य कर रहा है। ज्ञात हो कि उक्त अवैध मिट्टी खनन इटवा खास ग्राम पंचायत के दूल्हा देव तालाब के पास अवैध मिट्टी खदान संचालित की जा रही है जिससे अवैध मिट्टी निकालकर ठेकेदार रवि शंकर जायसवाल एवं सरपंच इटवा खास की मिलीभगत से करोड़ों रुपए की मिट्टी ग्राम पंचायत की निकालकर सड़क निर्माण कार्य में लगाई जा रही है जिससे करोड़ों रुपए का राजस्व का नुकसान खदान की लंबाई एवं चौड़ाई एवं गहराई 40 मीटर लंबी 30 मीटर चौड़ी 6 मीटर गहरी खदान संचालित होने के बावजूद भी अभी तक खनिज विभाग के अधिकारियों के द्वारा कोई कार्यवाही नही की जा रही है।

इनका कहना हैः-

हम लोगों ने अभी प्रभार लिया है आपके द्वारा पता चला है कि ग्राम पंचायत में एक अवैध मिट्टी खदान संचालित की गई है उसका पता लगाकर उच्च अधिकारियों को पत्र लिखता हूं।
नरेंद्र खरे  सचिव ग्राम पंचायत इटवा खास
आपके द्वारा ज्ञात हुआ है अवैध मिट्टी खदान खोदकर मिट्टी निकाली जा रही है और मेरे यहां कोई भी आवेदन खदान अनुमति का नहीं आया है अवैध रूप से मिट्टी का उत्खनन किया जा रहा है तो मैं स्वयं जाकर जांच करूंगा और जो उचित कार्रवाई होगी वह करूंगा।
रवि पटेल खनिज अधिकारी पन्ना

Related Articles

Back to top button