आदि शंकराचार्य की मूर्ति अनावरण 18 सितम्बर : पीएम करेगे 108 फीट उंची आदि शंकराचार्य की मूर्ति अनावरण

मयंक शर्मा

खंडवा. १० सितम्बर ;अभी तक;   नर्मदा तट की ज्योंतिर्लिग नगरी ओंकारेश्वर में आदि शंकराचार्य की मूर्ति अनावरण की तारीख 18सितम्बर तय हो गई।  संस्कृति विभाग के सहायक संचालक शैलेंद्र मिश्रा ने बताया कि कार्यक्रम का ब्लू प्रिंट तैयार हो गया है। संस्कृति विभाग की हरी झंडी के बाद तैयारियां युद्ध स्तर पर शुरू हो गई हैं। तैयारी को फाइनल टच सीएमओ हाउस देगा।

एकात्म धाम के इस समारोह में विश्वनाथ, हरिद्वार पीठाधीश्वर सहित देश भर से 3 हजार साधु संत जुटेगे।  प्रदेश के मठ मंदिरों व  देश के अन्य तीर्थ स्थलों के संतों को आने का न्योता दिया जा रहा है। मुख्य पीठाधीश्वरों को आमंत्रण भेजे जा रहे हैं। तेरह अखाड़ों के प्रमुखों के साथ मंडलेश्वर अन्य साधु संत भी आ रहे हैं।  सहायक संचालक ने बताया कि हरिद्वार से स्वामी अवधेशानंद गिरि, राजकोट से स्वामी परमानंद , पुणे से स्वामी गोविंद गिरि समेत गायत्री परिवार के प्रमुख डॉ प्रणव पांडेय, चिन्मय आश्रम समेत देशभर के विभिन्न मठ के प्रमुख शामिल होंगे।

शनिवार को सीएम क्षेत्र के सनावद, बडवाह और भीकनगांव में कार्यक्रम रहा। मुख्यमंत्री का हेली कॉप्टर ओंकारेश्वर के कोठी में उतारा जायेगा।  हेली काप्टर ओंकारेश्वर के कोठी हेली पैड पर लैंड करते ही सीएम ओंकारेश्वर मंदिर नहीं गए, लेकिन उन्होंने हेली पैड पर ही ओंकारेश्वर भगवान की ओर झुककर आशीर्वाद लिया।
इस दौरान उन्होंने चलते-चलते कलेक्टर -एसपी समेत विभागीय अधिकारियों से तीर्थ नगरी के प्रगति की जानकारी ली।  सीएम शिवराज सिंह ग्राम कोठी से कार्यक्रम में शामिल होने के बाद लौट गये।

कार्यक्रम में आदि शंकराचार्य की मूर्ति अनावरण के दौरान दो से तीन दिन तक धार्मिक अनुष्ठान होंगे। मंदिर में श्रद्धालुओं के दर्शन की व्यवस्था जैसी है उसी प्रकार रहेगी।  प्रधानमंत्री का कार्यक्रम 18 सितम्बर  प्रस्तावित है, अभी अधिकृत सूचना नहीं मिली है।

पुलिस अधीक्षक सत्येंद्र शुक्ल, ने बताया कि आचार्य शंकराचार्य की मूर्ति अनावरण होना है। सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुख्ता इंतजाम किया जाएगा। अभी फौरी तौर पर पार्किंग स्थल, बैरिकेड, दर्शन की व्यवस्था आदि को लेकर विचार विमर्श बैठक हुई हैं। इसको लेकर स्थल निरीक्षण भी किया गया है।कलेक्टर अनूपसिंह ने बताया कि 18 सित के पीएम दौरा कार्यक्रमम की जानकारी अधिकृत रूप से जानकारी मिलने प मीडिया को बताई जायेगी।