पीएम स्वनिधि योजना में मध्यप्रदेश देश में प्रथम – सिसौदिया*

महावीर अग्रवाल
मन्दसौर , भोपाल २ जून ;अभी तक;  पीएम स्वनिधि योजना में उल्लेखनीय कार्य करने पर केन्द्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरूवार को मध्यप्रदेश को सम्मानित किया है। पीएम स्वनिधि योजना में मध्यप्रदेश देश में प्रथम आने पर भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता और मंदसौर विधायक श्री यशपाल सिंह सिसौदिया ने बड़ी उपलब्धि बताया है। श्री सिसौदिया ने कहा कि मध्यप्रदेश की डबल इंजन की सरकार न केवल अपनी बल्कि मोदी सरकार की भी लोक कल्याणकारी योजनाओं, कार्यक्रमों को अमली जामा पहनाने में अग्रणी बनकर उभरा है। पीएम स्वनिधि योजना में मध्यप्रदेश का देश में प्रथम आना यह बताता है की मध्यप्रदेश सरकार पं. दीनदयाल जी के मंत्र को समाज के अंतिम पायदान के व्यक्ति तक योजना पंहुचाकर साकार कर रही हैं।
*पीएम स्वनिधि योजना में 109 प्रतिशत प्रगति ।
                                 श्री सिसौदिया ने बताया कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में मध्यप्रदेश को आवंटित लक्ष्य 6 लाख 48 हजार 850 है, जिसमे से 7 लाख 31 हजार 884 प्रकरण स्वीकृत हो चुके हैं। 7 लाख 9 हजार 339 प्रकरणों में ऋण वितरित किया जा चुका है। मध्यप्रदेश में इस योजना में प्रगति का प्रतिशत 109.32 है, जो की देशभर में सर्वाधिक है। श्री सिसौदिया ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के अथक परिश्रम से पीएम स्व निधि योजना में मध्यप्रदेश देश में अव्वल आया है। प्रधानमंत्री जी के सपनों को मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान मध्यप्रदेश में साकार कर रहे है।
*भाजपा सरकार ने छोटे गरीब व्यवसायियों का आत्मबल और सम्बल बढ़ाया*
                                  श्री सिसौदिया ने कहा कि कोरोना काल में गरीब व्यवसायी आर्थिक रूप से टूट चुका था, न सड़क पर व्यापार व्यवसाय था और ना ही उनकी आजीविका का कोई साधन था। दो वर्ष के कोराना काल खंड के दौरान सबसे ज्यादा आर्थिक मार सडक़ पटरी पर बैठकर व्यवसाय करने वाले छोटे व्यवसायियों ने झेली। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने स्वनिधि योजना को लागू कर रेहड़ी, पटरी पर बैठने वाले छोटे गरीब व्यवसायियों का आत्मबल और सम्बल बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि इस योजना को लेकर स्वयं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने इन छोटे छोटे व्यवसायियों से जो कि हितग्राही की भूमिका में भी थे उनसे तथा उनके परिवार के सदस्यों के साथ विडियों क्रांफ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चाएँ की, कई हितग्राहियों का मनोबल बढ़ाया, समय समय पर समीक्षा की तथा यहाँ तक पूछताछ की कि योजना में कोई भ्रष्टाचार तो नहीं कर रहा। प्रधानमंत्री जी और मुख्यमंत्री जी ने इस योजना के हितग्राहियों को प्रोत्साहित किया जिसके कारण यह महत्वपूर्ण एवं महत्वाकांक्षी योजना महानगरों शहरों तथा गांव कस्बों में भी सफल हुई हैं।
    केंद्र सरकार की कई योजनाओं में मध्यप्रदेश अव्वल
श्री सिसौदिया ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ने पीएम स्व निधि योजना के क्रियान्वयन में देश में प्रथम स्थान अर्जित किया है। इसके पहले भी मध्यप्रदेश सरकार केंद्र सरकार की अलग- अलग योजनाओं में देश में अव्वल रहा है। स्वामित्व योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, जल जीवन मिशन, स्व-सहायता समूहों का सशक्तीकरण, ईज़ ऑफ डूईंग बिजनेस, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से किसानों को लाभान्वित करने में और कृषि अवसरंचना निधि के उपयोग में मध्यप्रदेश देश में अव्वल रहा है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के नेतृत्व में मध्यप्रदेश लगातार विकास की और अग्रसर है।