पुरुषों की तुलना में महिलाओं को थायराइड समस्या ज्यादा पाई जाती है-

महावीर अग्रवाल
मन्दसौर १४ मार्च ;अभी तक;  महिलाओं में बढ़ती हुई थायराइड समस्याओं को देखते हुए श्री जांगड़ा पोरवाल समाज महिला मंडल ने निशुल्क थायराइड जांच के शिविर का आयोजन किया। इस अवसर पर डॉ मिशिका राठौड़ (भोज) ने अपनी सेवाएं दी। शिविर में लगभग 100 से भी अधिक महिलाओं का  थायराइड टेस्ट किया गया ।
                                 डॉ. मिशिका राठौड़ ने थाइरॉइड समस्याओं को देखते हुए बताया की महिलाओं की शारीरिक संरचना पुरुषों से पुरी तरह भिन्न होती है। महिलाओं में हार्माेन्स परिवर्तन का चक्र ताउम्र चलता रहता है यही कारण है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं को थायराइड समस्या ज्यादा पाई जाती हैं । थायराइड समस्या से ग्रस्त प्रत्येक 10 व्यक्तियों में से 7 महिलाएं होती हैं। थायराइड ग्रंथि गले में तितली के आकार की रहती है। इससे जो रस स्रावित होता है वो अपने शरीर के सभी अंगों के लिए बेहद उपयोगी होता है। इसके कम या ज्यादा होने से शरीर में कई बीमारियों का जन्म हो सकता है। अतः समय पर इसकी जांच होना अनिवार्य है। महिलाएं सामान्यतः अपने परिवार की देखभाल में अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह ही रहती है ,जबकि महिलाओं को अपने स्वास्थ्य के प्रति सदैव सजग रहना चाहिए क्योंकि वो ही परिवार की धुरी होती है ।
डॉ. भोज ने बताया कि स्वभाव में चिड़चिड़ापन ,अचानक वजन बढ़ना, शरीर पर सूजन, थकान, अनियमित माहवारी, बाल झड़ना आदि किसी भी लक्षण को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए । ये सभी विकार थायराइड के कारण हो सकते हैं।
                                           कार्यक्रम का प्रारंभ मॉ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया । स्वागत उद्बोधन अध्यक्ष कुसुम सेठिया ने दिया । आभार सचिव प्रमिला संघवी ने माना ।कार्यक्रम का संचालन सुनीता सेठिया ने किया। जांच समिति ने निर्भय रामद्वारा पहुँचकर संत श्री रामनिवासजी महाराज व ज्योतिषाचार्य लाड़कुवॅरजी का भी सेम्पल लिया ।
                                               इस अवसर पर सरिता गुप्ता, प्रीति मांदलिया, जागृति सेठिया, निधि गुप्ता, सुधा फरक्या, शांति फरक्या, मनीषा गुप्ता, संतोष मोदी, गुणमाला धनोतिया, ममता मोदी, रानी रत्नावत, विद्या घाटिया, भावना रत्नावत, रेखा मांदलिया, अलका मुजावदिया, सीमा पोरवाल, सुशीला घाटिया के साथ समाज की कई महिलाएं उपस्थित थी । उक्त जानकारी मीडिया प्रभारी प्रिया फरक्या ने दी