प्रेमी ने प्रेमिका का विवाह किसी अन्य से होने पर विस्फोटक से भरा होम थियेटर भेट किया, विस्फोट में दुल्हा और उसके बड़े भाई की मौत

आंनद ताम्रकार

बालाघाट ५ अप्रैल ;अभी तक; एक प्रेमी को उसकी प्रेमिका का विवाह किसी अन्य से होना इतना नागवार गुजरा कि उसने प्रेमिका को उपहार स्वरूप एक होम थियेटर भेट में दिया था। उक्त होमथियेटर में विस्फोटक पदार्थ भरे हुये थे।

                            विवाह के पश्चात प्रेमी के परिवारजन उपहार में मिले समानों को सजाने में लगे थे वहीं दुल्हा और उसके भाई होम थियेटर को चालू करने के प्रयास में जैसे ही उन्होने होम थियेटर की पिन बोर्ड में लगाकर थियेटर को चालू करने बंटन दबाई वैसे ही होमथियेटर में जोरदार धमाका हुआ जिसमें दुल्हा और उसके बड़े भाई की मौत हो गई। यह मामला छत्तीसगढ में कबीरधाम जिले के चमारी गांव का है।  विस्फोट में 5 अन्य लोग बुरी तरह घायल हुये है उन्हें उपचार के लिये अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

                          इस मामले के सिलसिले में बालाघाट जिले के बिरसा तहसील में स्थित छपलागांव निवासी सरजू मरकाम उम्र 33 वर्ष को छत्तीसगढ पुलिस ने गिरफतार कर लिया है जिस पर धारा 302 आइपीसी एवं 3,5 विस्फोट पदार्थ अधिनियम के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किया गया है।

पुलिस के अधिकारिक सूत्रो से प्राप्त जानकारी के अनुसार सरजू और अंजना गांव की ललीता मेरावी के बीच प्रेम प्रसंग चल रहा था 30 मार्च को ललीता का विवाह छत्तीसगढ़ के चमारा निवासी हेमेन्द्रसिंह मरावी से संपन्न हुआ।  इस बात से क्षुब्ध होकर ललीता को सबक सिखाने के लिये बालाघाट जिले के बिरसा मंडई गांव से एक होम थियेटर खरीदा और उसमें 200 ग्राम  अमोनिया नाइटेड और 1.25 किलो बारूद जिसमें पेटोल मिला हुआ था भर दिया। जिसे लेकर वह शादी समारोह में पहुंचा और उसने मंडप में संजाकर रखे हुय अन्य उपहारों के साथ होम थियेटर भी रख दिया।

31 मार्च को रिश्पेशन के बाद नवविवाहिता ललीता अपने मायके चली गई 3 अप्रेल को सुबह नवविवाहित दुल्हे राजा ,हेमेन्द्र और उसके परिजन उपहार के मिले समाना देखने में व्यस्त थे तभी होम थियेटर चालू करते ही उसमें भयानक विस्फोट हो गया।
विस्फोट की चपेट में आने से हेमेन्द्र की मौके पर ही मौत हो गई और उसके बड़े भाई राजकुमार 32 वर्ष की जिला अस्पताल में मृत्यु हो गई।
घायलों में 3 वर्षीय बालक भी शामिल है।

पुलिस सूत्रों अनुसार आरोपी सरजू बालाघाट में स्थित एक खदान में विस्फोट विभाग में सहायक कर्मचारी के रूप में 2015 से कार्यरत था। पुलिस ने होम थियेटर बेचने वाले दुकानदार से पूछताछ की तब आरोपी का पता चला और पुलिस ने अपनी गिरफ्त में ले लिया।