बावड़ियों को नष्ट किया गया तो पुरानी धरोहर नष्ट हो जायेगी, देवनारायण बावड़ी में चलाया श्रमदान व स्वच्छता अभियान

महावीर अग्रवाल

मन्दसौर २६ जून ;अभी तक;  गायत्री परिवार के अंतर्गत चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान के तहत प्रेम कॉलोनी में स्थित भगवान देवनारायण बावड़ी में श्रमदान व स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है जिसमें स्वच्छता अभियान के श्रमदानियों द्वारा दो सप्ताह से साफ-सफाई का विशेष कार्य किया जा रहा हैं। देवनारायण बावड़ी में पानी के अन्दर से गंदगी व गंदे कपड़े, शराब की बोतलें,प्लास्टिक की थैलियों व निर्माल्य विसर्जन किया गया सामान आदि श्रमदानियों ने निकाल कर बावड़ी के अंदर ही एकत्रित किया गया है तथा नगरपालिका को ट्रेक्टर ट्राली भेजने का निवेदन किया किन्तु नगर पालिका ने नहीं भेजी तो क्षेत्र वासियों ने विरोध किया कि आप कचरा एकत्रित करके चले जायेंगे और कोई भी इसे भरने वाले नहीं आयेंगे इसलिए कचरा अंदर ही एकत्रित कर दीजिए। स्वच्छता अभियान के तहत नगर को स्वच्छ और सुन्दर बनाने का प्रयास किया जा रहा है किन्तु शासन प्रशासन का ध्यान इस ओर आकर्षित ही नहीं हो रहा।
                        नालछा माता मंदिर के ट्रस्टी व श्रमदान प्रभारी हर्ष शर्मा ने कहा कि बावड़ियां हमारी पुरानी धरोहर है जो जल एकत्रित कर पुरे साल आसपास के स्थान व रहवासियों को जल पूर्तिकरती है। बावड़ियों के कारण ही आसपास के क्षेत्रों में पेड़ पौधे को पानी मिलता है और हरे भरे लहलहाते हुए रहते हैं। बावड़ियों से ही घर में बनी कुइयां में पानी रहता है। बावड़ियों को नष्ट किया गया तो पुरानी धरोहर नष्ट हो जायेगी शासन प्रशासन को इस ओर ध्यान देना चाहिए।
                          योगेश सिंह सोम ने कहा कि आस पास के निवासियों को भी इसके जागृत होना आवश्यक है क्योंकि यह धरोहर नष्ट हुई तो करोड़ों रुपए खर्च करने पर भी ऐसी बावड़ियों को नहीं बनाई जा सकती है।क्षेत्र वासियों को जनप्रतिनिधियों का ध्यान इस आकर्षित करना चाहिए।
रमेश सोनी ने कहा कि बावड़ियां हमारे पुरखों की निशानियां है और इनके अंदर गंदगी, अवशिष्ट पदार्थों तथा घर के कुडे़ कचरे को इसमें डाल कर कुड़ादान बना दिया गया है क्या यह देखकर आप के पूर्वज खुश होंगे बड़े ही शर्म की बात है कि हम खुद हमारे पुरखों की निशानियां और सम्पति को नष्ट कर रहे हैं।
अशोक धनोतिया ने कहा कि बावड़ियो के जल सही उपयोग करने के लिए आस पास के लोगों और शासन प्रशासन को पेड़ पौधे लगाकर इस पानी का इस्तेमाल करना चाहिए।स्वच्छ जल होगा तो क्षेत्र वासियों के लिए भी जल उपयोगी होगा। साथ शाम हर्बल गार्डन में भी श्रमदान किया गया और साफ सफाई कर कुड़ा कचरा एकत्रित कर गार्डन के बाहर डाला। स्वच्छता अभियान के तहत श्रमदान करने वाले भाई हर्ष शर्मा, योगेश सिंह सोम, रमेश सोनी, अशोक धनोतिया आदि उपस्थित थे । अंत में शांति पाठ कर कार्य का समापन किया गया।व