मंदसौर में महिला सम्मान बचत पत्र योजना की शुरुआत

महावीर अग्रवाल

मंदसौर १५ अप्रैल ;अभी तक;  भारत सरकार ने महिला सशक्तिकरण के लिए इस बजट में इस वित्तीय वर्ष में महिला सम्मान बचत पत्र योजना प्रारंभ की है। इस योजना के अंतर्गत डाक विभाग में महिलाएं और बालिकाएं न्यूनतम एक हजार रूपये में खाता खुलवा सकेगी।
भारत सरकार महिलाओं एवं बालिकाओं को महिला सम्मान बचत पत्र योजना के अंतर्गत 7/5 प्रतिशत ब्याज दर निर्धारित की गई है। उक्त ब्याज की गणना त्रैमासिक चक्रवृद्धि ब्याज के अनुरूप की जावेगी। डाकघर में इस योजना के तहत न्यूनतम 1000 रूपये से खाता खुलवाया जा सकता है। उक्त योजना में अधिकतम दो लाख रूपये जमा कर सकते है। दो लाख रूपये जमा करने पर दो वर्ष पश्चात् परिपक्वता पर रूपये 32,450 ब्याज के रूप में मिलेगा। खाता खोलने के लिए पेन कार्ड ,आधार कार्ड और फोटो की आवश्यकता होगी।

अधीक्षक डाकघर मंदसौर ओमप्रकाश चतुर्वेदी द्वारा बताया गया कि मंदसौर डाक संभाग के अंतर्गत भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना महिला सम्मान बचत पत्र की शुरुआत हो चुकी है एवं मंदसौर सिटी उपडाकघर में उक्त योजना के अंतर्गत दिनांक 03/04/2023 को संभाग में पहला महिला सम्मान बचत पत्र खाता श्रीमति रूही भावसार का खोला गया था द्य अभी तक संभाग में उक्त योजना के अंतर्गत दिनांक 03/04/2023 से 13/04/2023 के मध्य 39 खातें खोले जा चुके है।

उक्त योजना के प्रचार प्रसार हेतु डाक विभाग के कर्मचारियों द्वारा ग्रामीण एवं शहरी स्तर पर विभिन्न जगहों पर कैंप आयोजित किये जा रहे है एवं जनमानस में महिला सम्मान बचत पत्र योजना में निवेश के लिए प्रोत्साहित कर महिलाओं के वित्तीय सशक्तिकरण हेतु जागरूकता जगाई जा रही है।