मतदानदल कर्मियों को प्रशिक्षण में हर छोटी से छोटी बातो से जरूर अवगत करायें –  कलेक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी 

महावीर अग्रवाल
मंदसौर 17 मार्च ;अभी तक;  लोकसभा निर्वाचन 2024 के सुचारू संचालन हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशन में जिले के कुशाभाउ ठाकरे आडोटोरियम हॉल में सेक्‍टर अधिकारियों का प्रशिक्षण आयोजित किया गया । प्रशिक्षण में कलेक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दिलीप कुमार यादव, सीईओ जिला पंचायत श्री कुमार सत्यम एवं अनुविभागीय अधिकारी मंदसौर श्री शिवलाल शाक्‍य एवं अन्‍य मास्‍टर ट्रेनर, सेक्‍टर अधिकारी उपस्थित थे ।
                                           प्रशिक्षण में कलेक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सेक्‍टर अधिकारियों को बताया कि आप सभी मतदानदल कर्मियों को प्रशिक्षण में निर्वाचन की हर एक छोटी से छोटी बातो को जरूर अवगत करायें। हमारे पास निर्वाचन को सम्‍पन्‍न कराने के लिये अच्‍छा समय हैं सभी सेक्‍टर अधिकारीगण अच्‍छे से मतदान दल कर्मियों को प्रशिक्षण देवे एवं जो निर्वाचन के नियम बदले हैं उन पर जरूर फोकस करें ।
                                        अनुविभागीय अधिकारी श्री शिवलाल शाक्‍य ने सेक्‍टर अधिकारियों को बताया की आप अपने सेक्‍टर के पटवारी, बीएलओ एवं सचिव को ट्रेनिंग जरूर देवें ताकी कोई समस्‍या आने पर वे उसका समाधान करे सकें। प्रशिक्षण में किसी प्रशिक्षणार्थी की समस्‍या का समाधान तथ्‍यों के आधार पर व  प्रमाण के साथ देवें ।मास्‍टर ट्रेनर द्वारा बताया गया कि सेक्‍टर अधिकारी प्रशिक्षण में अपनी भाषाशैली का विशेष रूप से ध्‍यान देवे एवं उसकी सरलता – सजहता एवं स्‍पष्‍टता के साथ मतदान दल कर्मियों को प्रशिक्षण देवें । प्रशिक्षण में सेक्‍टर अधिकारियों को मतदान दल कर्मियों की नियुक्ति, प्रतिनियुक्‍त, कार्य दायित्‍व एवं कर्तव्‍य के बारे में बताया एवं निर्वाचन आयोग के नवीनतम दिशा निर्देशों के बार में अवगत कराया। प्रशिक्षण में बताया गया की वृद्धजन, दिव्‍यांग, प्रसुति महिलाओं को पहले प्राथमिकता के साथ वोटिंग कराने की बात जरूर बताये इस बात का विशेषतोर पर ध्‍यान देवें । मास्‍टर ट्रेनर द्वारा सेक्‍टर अधिकारियों को वोटिंग मशीन के संचालन एवं कार्यप्रणाली के संबंध में अवगत कराया ।