वारासिवनी वन परिक्षेत्र सामान्य मैं तुमड़ीटोला गांव के समीप बहने वाले कासनाले के पानी में एक बाघ का शव मिला

आनंद ताम्रकार

बालाघाट १७ मार्च ;अभी तक; बालाघाट जिले के वारासिवनी वन परिक्षेत्र सामान्य मैं तुमड़ीटोला गांव के समीप बहने वाले कासनाले के पानी में एक बाघ का शव ग्रामीणों को दिखाई दिया जिसकी सूचना वन विभाग को दी गई जिस पर वन विभाग का अमला पहुंचा और उसने मौके की जांच की।

                              बालकराम सिरसाम अनुविभागीय अधिकारी वन विभाग ने बाघ का शव देख कर बताया कि शव डी कंपोज्ड हो गया है तथा उसके शरीर से पंजा और जबड़े दिखाई नहीं दे रहे हैं इससे शिकार की आशंका दिखाई देती है।  बाघ का शव लगभग 5 दिन पुराना लगता है।  बाघ की मौत बिजली के करंट से हुई होगी।

एसडीओ सिरसाम ने बताया कि डॉगस्कड मौके पर पहुंच गया है तथा जांच की जा रही है इसके बाद ही वास्तविकता का पता चल पाएगा।

यह उल्लेखनीय है कि कासनाले के लगभग 1 किलोमीटर के दायरे में बिजली का पंप लगाकर किसानों द्वारा उपज ली जा रही है जिसमें खुले तारों इस्तेमाल हो रहा है लगता है बिजली के तार के करंट की चपेट में आकर बाघ की मौत हुई होगी जिस स्थान पर बाघ का शव बरामद हुआ है वहां एक से डेढ़ फुट पानी भरा हुआ है इसके कारण शव के बहकर आने की संभावना प्रतीत नहीं होती किसी ने बाघ का शव नदी में लाकर डाल दिया होगा बाघ की उम्र लगभग दो से तीन वर्ष बताई गई है।

मौके पर वारासीवनी विधायक विवेक पटेल ने भी घटनास्थल पर पहुंच कर मुआयना किया पिछले दो माह के अंतराल में बाघ तेंदुआ सहित अन्य हिंसक जानवरों की आवाज आई बड़ी हुई है