महिला सशक्तिकरण की दिशा में लखपति दीदी के माध्यम से मोदी सरकार का ऐतिहासिक कदम- श्री शर्मा

महावीर अग्रवाल

मन्दसौर ११ मार्च ;अभी तक;  प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा लखपति दीदी कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। मंदसौर जनपद पंचायत के सभागार में भी यह कार्यक्रम आयोजित हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री बसंत शर्मा ने की।
                                      कार्यक्रम में श्री अनिल कुमार मरावी (परियोजना अधिकारी आजीविका मिशन मंदसौर), सहकारिता समिति सभापति श्री रामप्रसाद नायक, सरपंच प्रतिनिधि सोहन कालमा, युवा सरपंच लाऊखेड़ी महेन्द्रसिंह गुर्जर, पाडलिया मारू सरपंच बसंतीलाल पाटीदार, जनपद पंचायत विकासखण्ड प्रबंधक अलकेश कटलाना, सहायक परियोजना अधिकारी कुंवरसिंह ठाकुर, संदीप ओहटिया भी उपस्थित थे।
                                   इस कार्यक्रम में ग्रामीण क्षेत्र की स्व सहायता की बहने, बैंक सखी, लखपति दीदीया एवं पर्यावरण संरक्षक के लिये कार्य करने वाली श्रेष्ठ महिलाओं को 5 दीदीयों को स्कूटी प्रदाय की गई। इस कार्यक्रम में बैंकर्स के द्वारा महिलाओं को 1 करोड़ 10 लाख रू. की राशि का चैक जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री शर्मा एवं परियोजना अधिकारी श्री मरावी द्वारा समूह की दीदियों को चेक वितरण किया।
                                इस अवसर पर स्व सहायता समूह के माध्यम से पूरे प्रदेश में सफलता का परचम लहराने वाली चित्रा राव द्वारा प्रदेश के हाट बाजारों में अब रोजगार मेला में मीनाकारी के उत्पादों का विक्रय कर 7.98 लाख रू. की राशि का लाभांश प्राप्त कर मंदसौर जनपद का गौरव बड़ाया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा लखपति दीदी के माध्यम से 3 करोड़ दीदीओं को आत्मनिर्भर एवं स्वावलम्बी बनाने हेतु खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिये 1 हजार ड्रोन वितरण करने का भी लक्ष्य रखा गया है।