मीणा समाज के लोगो ने अपने मोहल्ले से मेघवाल समाज के लड़के की बिनोली निकलने पर रोक लगाई

महावीर अग्रवाल
मन्दसौर १४  अप्रैल ;अभी तक;  जिला मुख्यालय से कोई 100 किमी दूर गरोठ थाने के ग्राम पिपलियाराजा में परसो रात्रि में एक मेघवाल समाज के और एक मीणा समाज के लड़के की शादी के अवसर पर बिनोली निकल रही थी लेकिन मीणा समाज के लोगो ने अपने मोहल्ले से मेघवाल समाज के लड़के की बिनोली निकलने पर रोक दी। पूरे गांव की लाईट बंद कर दी। विवाद होने पर सूचना पर पुलिस पहुची तो पुलिस के वाहन पर पत्थर फेके ,इससे वाहन को नुकसान हुआ। पुलिस ने 29 लोगो के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर 26 लोगो को गिरफ्तार किया।
                            घटना के जांच अधिकारी उप निरीक्षक श्री सुभाष गिरी ने आज बताया कि 12 अप्रैल की रात्रि में बीएसएफ के मेघालय में ग्राम पिपलियाराजा के जवान विनोद की शादी के अवसर पर बिनोली निकल रही थी । इसी समय गांव में ही मीणा समाज के भगवानलाल के लड़के जीवन की शादी के अवसर पर बिनोली निकल रही थी। उन्होंने बताया कि इसी समय मीणा समाज के लोगो ने अपने मोहल्ले से विनोद की बिनोली निकलने पर रोक दी। इस बात को लेकर दोनो में विवाद हुआ।
                 सूचना मिलने पर मौके पर पुलिस पहुची तो लोगो ने पुलिस के वाहन पर पत्थर फेंके जिससे पुलिस वाहन का आगे का कांच टूट गया बोनट पर भी नुकसान हुआ और आगे की हेड लाइट टूट गई। पुलिस ने मामला एस सी , एस टी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर 29 लोगो के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर 26 लोगो को गिरफ्तार किया है।
                         उन्होंने एक महत्वपूर्ण बात यह भी बताई की मेघवाल समाज अनुसचित जाती में आता है जबकि मीणा समाज मध्यप्रदेश में पिछड़ा वर्ग में आता है और राजस्थान में यह समाज अनुसूचित जनजाति में आता है।