मुख्यमंत्री के दिए आदेश के बाद प्रदेश भर के धर्म स्थलों से लाउडस्पीकर की आवाज कम होती जा रही

मयंक शर्मा

खंडवा १९ दिसंबर ;अभी तक;  मुख्यमंत्री के दिए आदेश के बाद प्रदेश भर के धर्म स्थालों से इसकी आवाज कम होती जा रही है।

इसके लियेी जिला प्रशासन ने सभी धर्म स्थलों के प्रमुखों को बुलाकर समझाइश दे दी है।  धार्मिक संस्थाओं के प्रमुखों ने अपने-अपने धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकर की संख्या स्वयं ही कम कर दी और उसकी आवाज भी निर्धारित मापदंड के हिसाब से तय कर दी। इसके पहले पर्यावरण संरक्षण को ध्यान रखते हुए कोर्ट ने भी लाउड होते इन स्पीकरों की आवाज को कम करने के निर्देश दिए थे।

इंदौर से पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के राकेश सिंह बघेलने बताया कि वे प्रशासन के बुलावे पर यहां आये है ओर  अध्धिकारियों के वाहनो पर लगे  डेसीबल नापने के बाद धार्मिक संस्थाओं पर पहुंच कर लाउडस्पीकर का डेसीबल नाप कर चेक किया। पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की टीम सतत अभियान मे जुंटी है।

वहीं जिले के एडिशनल एसपी राजेश रघुवंशी ने बताया कि शासन के निर्देश मिले है। इसके संबंध में अलग-अलग क्षेत्र में ध्वनि का अलग-अलग मानक निर्धारित हैं। उसके मुताबिक ही ऑडियो मीटर मशीन हमारे पास आई है और उसी से हम ध्वनि को चेक कर रहे हैं। इसी का डेमो करके उन्हें समझाइश दी जा रही है। उन्होने कहा कि इसके बाद अगर बढ़ी हुई आवाज की शिकायत मिली तो उन पर विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी।  अभी हमने निर्धारित डेसिबल पर आवाज सेट करने की समझाइए दी है। इसके बाद अगर कोई शासन के नियमों का पालन नहीं करता है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी।