परीक्षा में पूछे निमाड़ के जिलों में गरीबी और इतिहास पर सवाल

मयंक शर्मा

खंडवा १९ दिसंबर ;अभी तक;  एमपी पीएससी की परीक्षा में इस बार निमाड़-मालवा से जुड़े प्रश्न पूछे गए। पहली पॉली की परीक्षा के प्रश्न नंबर-33 में मप्र राज्य नीति एवं योजना आयोग रिपोर्ट 2023 के अनुसार मप्र के किस जिले में बहुआयामी गरीबी में सबसे अधिक सुधार देखा गया ? इस प्रश्न के आप्शन ए-बड़वानी, बी-खंडवा, सी-बालाघाट और डी-अलीराजपुर था। एमपीआई की नवीनत रिपोर्ट के अनुसार सही जवाब बड़वानी जिला है। इस जिले में गरीबी में बहुआयमी 28.08: सुधार का दावा किया गया है।

71वें प्रश्न में पूछा गया था कि जनजाति नेता सीताराम कंवर और रघुनाथसिंह मंडलोई भिलाला अंग्रेज विरोध क्रांति में कब शामिल हुए। गौरतलब है कि रघुनाथसिंह मंडलोई भिलाला जनजाति के नायक थे। 1857 के युद्ध में बड़वानी क्षेत्र में अन्याय के विरुद्ध मोर्चा लिया और क्रांति युद्ध जारी रखा।

एमपी पीएससी परीक्षा के परीक्षा प्रभारी की ओर से आयोग को भेजी गई रिपोर्ट के अनुसार एमएलबी स्कूल में पहली पॉली की परीक्षा में 300 में से 223 परीक्षार्थी शामिल हुए। दूसरी पॉली में उपस्थित होने वालों की संख्या घटकर 221 हो गई। तीन अभ्यर्थियों ने मांगा सहायक।खंडवा में आयोजित पीएसपी परीक्षा में 36 दिव्यांग अभ्यर्थियों में 26 परीक्षा में शामिल हुए। इसमें तीन ने लेखन के लिए सहायक की मांग की थी। दस परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

यहां बनाए गए थे केंद्र रहे ..एमएलबी स्कूल, शासकीय पॉलीटेक्निक, श्री रायचंद्र नागड़ा, जीडीसी, एसएन कालेज।

खंडवा में आयोजित पीएसपी परीक्षा में 36 दिव्यांग अभ्यर्थियों में 26 परीक्षा में शामिल हुए। इसमें तीन ने लेखन के लिए सहायक की मांग की थी। दस परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

, एमपीआई-2023 की सर्वेक्षण रिपोर्ट में बहुआयामी गरीबी में परिवर्तन की रिपोर्ट को ऑनलाइन दर्शाया गया है। जिसमें बड़वानी (28.08:), खंडवा ( 27.38: ), बालाघाट ( 26.48: ) और टीकमगढ़ ( 26.33: ) में है। इसी तरह प्रश्न नंबर-32 में जनगणना से संबंधित सवाल में पूछे गए थे।
ये रहे आंकडे-
————-
23: अभ्यर्थियों ने छोड़ी परीक्षा
2189 पंजीकृत परीक्षार्थी
1685 परीक्षा में शामिल परीक्षार्थी
06 केंद्र परीक्षा के लिए
493 पहली पाली में परीक्षा छोड़ने वाले परीक्षार्थी
504 दूसरी पाली में परीक्षा छोड़ने वाले परीक्षाथ