रेंडमाइजेशन के बाद मतदान व मतगणना में ड्यूटी लगाई जाती है 

आनंद ताम्रकार

बालाघाट ३०  नवंबर ;अभी तक; बालाघाट पुलिस विभाग द्वारा प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए बताया गया है कि गुरुवार को कुछ संचार प्रतिनिधियों द्वारा संज्ञान में लाया गया कि सोशल मीडिया पर पार्टी विशेष के राजनेता ने ट्वीट किया है कि बालाघाट विधानसभा के एक प्रमुख पार्टी के प्रत्याशी के गनमैन की चुनाव में मत पत्रों के एकत्रीकरण की प्रक्रिया में ड्यूटी लगाई गई है।

पुलिस द्वारा यह स्पष्ट किया गया है कि जिला प्रशासन द्वारा विधानसभा चुनाव 2023 के मतदान एवं मतगणना में लगाए गए पुलिस बल को रेंडमाइजेशन प्रक्रिया के बाद लगाकर मतदान निष्पक्षता से सम्पन्न कराये गए है। ट्वीट में यह भी कहा गया है कि उप निरीक्षक राजौल सिंह करीबन 5 वर्ष पूर्व बालाघाट विधानसभा से भाजपा के प्रत्याशी के गनमैन रहें है। वर्ष 2019 की शुरुआत में ही गनमैन ड्यूटी से हटकर सुरक्षा वाहिनी में वापस आ चुके है। जो वर्तमान में 36 वी वाहिनी बालाघाट में सूबेदार मैजर के पद पर विगत 2 वर्ष से पदस्थ है। साथ ही प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि पत्रकारों के माध्यम से प्राप्त फ़ोटो को देखने पर फ़ोटो का स्थान एवं दिनांक स्पष्ट नही हो रहा है। लेकिन विधानसभा निर्वाचन 2023 के मतदान के पूर्व पुलिस लाइन बालाघाट में शासकीय कर्मचारियों के पोस्टल बैलेट के लिए बनाए गए सुविधा केंद्र पर उप निरीक्षक राजौल सिंह द्वारा 36 वी वाहिनी के कर्मचारियों के लिए सूबेदार मैजर की हैसियत से ड्यूटी पर थे।

सोशल मीडिया के उपयोग के लिये सूझबूझ जरूरी

बालाघाट पुलिस द्वारा सोशल मीडिया पर अफवाह व भ्रामक पोस्टर प्रसारित न करने के संबंध में निर्देश जारी किये गए है। पुलिस द्वारा की गई अपील में कहा गया कि सोशल मीडिया मॉनिटरिंग सेल के द्वारा सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, ट्विटर पर सतत निगरानी रखी जा रही है। साथ ही निर्वाचन की आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण सोशल मीडिया पर भ्रामक एवं भड़काऊ अफवाह फैलाने एवं भ्रमित करने वाले मैसेज, ऑडियो वीडियो को प्रसारित करने पर धारा 144 सीआरपीसी के अंतर्गत प्रतिबंधित किया गया है। इसलिये सोशल मीडिया का उपयोग बड़ी सतर्कता के साथ करना जरूरी है। साथ ही यदि कोई अफवाह फैलाने वाले मैसेज या कोई विषय वस्तु प्रसारित करता है तो उसकी सूचना तत्काल पुलिस को दे। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर निर्वाचन संबंधी एवं साम्प्रदायिक सौहार्द्र बिगाड़ने संबंधी कोई पोस्ट करता है तो ऐसे असामाजिक तत्वों के विरूद्ध आईपीसी एवं आईटी एक्ट के प्रावधानों के तहत दंडात्मक कार्यवाही की जायेगी। किसी भी आपत्तिजनक विषय वस्तु या गतिविधि दिखाई दे तो पुलिस के हेल्पलाइन नम्बर 07632-241800 या 9479990069 पर तुरंत सूचना दे। सूचना देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा।