विकासखंड शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में हुए गबन के मामले में पुलिस में एफआईआर दर्ज, आरोपी दुर्गेश वामनकर गिरफ्तार

आनंद ताम्रकार

बालाघाट 26 दिसंबर ;अभी तक; जिला मुख्यालय स्थित विकासखंड शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में हुए गबन के मामले में पुलिस में एफआईआर दर्ज कराई गई जिसके पश्चात आरोपी दुर्गेश वामनकर को गिरफ्तार कर न्यायालय में प्रस्तुत किया गया जहां से उसे न्यायायिक हिरासत में जिला भेज दिया गया अंजुल अंयक मिश्रा सीएसपी बालाघाट ने अवगत कराया की आरोपी द्वारा गबन की गई राशि जमा कर दी है लेकिन आपराधिक मामले में उसकी गिरफ्तार कर पुलिस द्वारा मामले की जांच की रही है।

इसी संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी अश्विनी उपाध्याय के अनुसार वित्तीय विभाग जांच में प्रकाश में आये तथ्यों के आधार पर यह मामला उजागर हुआ की उत्कृष्ट स्कूल बालाघाट में पदस्थ सहायक ग्रेड 3 दुर्गेश वामनकर द्वारा सॉफ्टवेयर में छेड़खानी करते हुये कर्मचारियों के नाम बदलकर अपने परिजनों और परिचितों के नाम पर जिसमें आरोपी सहित 15 लोग शामिल है के खातों में अलग अलग समय में अनेक बार राशि का आहरण कर धोखाधडी की वित्त विभाग से प्राप्त प्रतिवेदन के आधार पर कलेक्टर बालाघाट द्वारा दिये गये निर्देश के आधार पर 2018-19 से 2023 तक 119 ट्रांजेक्शन के आधार 15 शासकीय व्यक्तियों के खाते से राज्यकीय संचित निधि से राशि का आहरण कर गबन और धोखाधडी की गई है कलेक्टर महोदय के निर्देश पर उन्होने कोतवाली पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई।

यह उल्लेखनीय है की आरोपित द्वारा 5 वर्षों के अंतराल में लगभग 88 लाख रुपयों का आहरण किया और मामले का खुलासा और जांच होने की जानकारी मिलने पर आहरण की गई राशि खातों में वापस जमा कर दी गई।

श्री उपाध्याय ने यह भी अवगत कराया की इस मामले से जुड़े कुछ अन्य लोगों के विरूद्ध वित्तीय विभाग द्वारा विभागीय जांच कराई जा रही है उसमें से कुछ लोग सेवानिवृत्त हो चुके है या उनकी मृत्यु हो गई है। जिसका खुलासा जांच पश्चात होगा।