शादी की रस्म के दौरान आतिशबाजी से खेत में भभकी आग, भगदड़ से कुएं में गिरने पर दो युवको की मौत

अरुण त्रिपाठी
रतलाम,14 अप्रैल ;अभी तक;  रतलाम जिले के सैलाना थाना अंतर्गत ग्राम भैंसाडाबर में बीती रात एक बड़ा हादसा हो गया। आदिवासी समाज की शादी में खेजड़ी काटने की रस्म के दौरान आतिशबाजी से खेत में आग भभक गई। इसे बुझाने की कोशिश में दो युवक कुएं में गिर गए। देर रात एक युवक का शव निकाला गया, जबकि दूसरे का शव रविवार सुबह 8.30 बजे निकाला गया।
                                 सैलाना थाना प्रभारी अयूब खान ने बताया कि रतलाम से 30 किलो मीटर दूर गांव भैंसाडाबर में आदिवासी समाज में शादी थी। रतलाम की पिपलौदा तहसील के गांव बड़ौदा से दूल्हे गोविंद पिता उदयराम डिंडोर की बारात शनिवार को भैंसाडाबर के बद्रीलाल निनामा के घर जा रही थी। गांव से कुछ दूरी पर बारात रोक बारातियों द्वारा दूल्हे से खेजड़ी काटने की रस्म निभाई गई थी। इस दौरान बारातियों द्वारा की गई आतिशबाजी की चिंगारी पास में गेंहू के खेत में जाने से आग लग गई। आग बुझाने के लिए बारातियों ने दौड़ लगाई। उसी दौरान बारात में शामिल दो युवक बिना मुंडेर के कुएं में गिर गए।
                                     बारातियों ने तत्काल डायल 100 को सूचना की। पुलिस ने बारातियों व ग्रामीणों की मदद से रस्सी के सहारे कुएं में उतरकर अजय (24) पिता बाबूलाल बामनिया निवासी बड़ौदा तहसील पिपलौदा को निकालकर एंबुलेंस से रतलाम मेडिकल कॉलेज भेजा। अजय की सिर में गंभीर चोट होने के कारण मौत हो गई। दूसरा युवक विनोद (24) पिता रामप्रसाद लिंबड़किया निवासी चौरायसी बड़ायला को रात 3 बजे तक नहीं मिला। परिजनों ने कुएं के अंदर कीचड़ और पत्थरों में फंसे विनोद का शव रविवार सुबह निकाला। देर रात तक सर्चिंग के दौरान सैलाना एसडीओपी नीलम बघेल, चौकी प्रभारी पंकज राजपूत बल के साथ घटनास्थल पर मौजूद रहे।