सभी अभ्यर्थी व्यय लेखा रजिस्टर को बहुत अच्छे से संधारित करें : सामान्य प्रेक्षक श्री सिद्दीकी 

महावीर अग्रवाल
मंदसौर 29 अप्रैल ;अभी तक;  लोकसभा निर्वाचन 2024 अंतर्गत चुनाव चिन्ह आवंटन के पश्चात सभी राजनीतिक दलों एवं अभ्यर्थियों के साथ व्यय लेखा संधारण, व्यय लेखा के नियम, निर्देश से अवगत कराने के लिए के बैठक सुशासन भवन सभागृह में आयोजित की गई। बैठक के दौरान सामान्य प्रेक्षक श्री सिद्दीकी, व्यय प्रेक्षक श्री दास, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दिलीप कुमार यादव, पुलिस अधीक्षक श्री अनुराग सुजानिया, अपर कलेक्टर श्रीमती एकता जायसवाल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री परमार, सभी एआरओ, सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि, सभी सहायक व्यय प्रेक्षक, अधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे।
                                    बैठक के दौरान सामान्य प्रेक्षक श्री सिद्दीकी द्वारा निर्देश देते हुए कहा कि राजनीतिक दलों के अभ्यर्थी व्यय लेखा संधारण बहुत अच्छे से करें। लेखा रजिस्टर में एंट्री प्रतिदिन की जानी चाहिए। उसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही ना करें। इसके साथ ही चुनाव के दौरान सभी नियमों और कानून का पालन करें। पूरी प्रक्रिया का पालन करते हुए सभी चुनाव की प्रक्रिया पूर्ण करें। कोई भी कार्य बिना अनुमति के नहीं किया जाए। सभी कार्यों के लिए समय सीमा में अनुमति ली जाए।
व्यय लेखा रजिस्टर का मिलान एवं समीक्षा तीन बार की जाएगी। जिसमें 3 मई, 7 मई एवं 11 मई को जांच होगी। इसमें सभी दलों के उपस्थित होना जरूरी है। समय पर लेखा प्रस्तुत करें। प्रस्तुत नहीं करने पर निर्वाचन नियमानुसार कार्यवाही होगी। 10 हजार से अधिक का भुगतान कैश में नहीं किया जाना चाहिए। 10 हजार से ऊपर का भुगतान ऑनलाइन तरीके से हो। जितनी भी अनुमतियां ली जा रही हैं, उनको भी अच्छे से संधारित करें। अगर कोई शिकायत है, तो उसके लिए सीविजिल एप्प का उपयोग करे। केंद्रों पर पानी की बहुत अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए। सभी एआरओ फील्ड में भी देखें तथा सेक्टर अधिकारियों से समन्वय बनाएं। हमेशा अलर्ट मोड रहे। वोटर इनफॉरमेशन स्लिप का शत प्रतिशत वितरण हो, इस बात का सभी ध्यान रखें। अंत में उन्होंने कहा मतदान दलों को प्रशिक्षण के दौरान ईवीएम चला कर 1 बार और अच्छे से दिखाएं। मतदान दलों को अच्छे से प्रशिक्षण प्रदान करें, जितना अच्छा प्रशिक्षण होगा चुनाव उतना ही अच्छा होगा।