सीएम हेल्पलाईन में डी.ग्रेड में आने पर 3 विभागों पर कलेक्टर ने जताई नाराजगी

आशुतोष पुरोहित
खरगोन 2८  मई ;अभी तक;  कलेक्टर श्री शिवराज सिंह वर्मा ने सोमवार को नवीन कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में समयसीमा की बैठक ली। बैठक में जिला मुख्यालय सभी जिला अधिकारी जबकि ब्लॉक स्तर के अधिकारी वर्चुअल रुप से बैठक से जुड़े। बैठक में कलेक्टर श्री वर्मा ने सीएम हेल्प लाईन के प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होंने सीएम हेल्पलाईन पर कि जाने वाली शिकायतों को गंभीरता से लेने के निर्देश देते हुए कहा कि कई विभाग ऐसे है जो बार.बार समझाईश के बाद भी शिकायतों का निराकरण करने में कोताही बरत रहे है।
                             कलेक्टर श्री वर्मा ने 20 मई की स्थिति में श्रम विभागए नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण और जल संसाधन विभाग को डी.ग्रेड मिलने पर संबंधित विभाग के अधिकारियों के वेतन रोकने के निर्देश दिए।  सभी अधिकारियो को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि हमें प्रकरणों का निराकरण कर सीएम हेल्प लाईन में जिले का स्तर सुधारकर ए ग्रेड हासिल करना है। उन्होंने कहा कि ज्यादातर प्रकरण राजस्व विभाग से संबंधित है। जिन्हें शीघ्र ही नियमानुसार निराकरण कर रैंक बढ़ानी है। बैठक में जिला पंचायत सीईओ ज्योति शर्माए एसडीएम ओम नारायण सिंहए भीकनगांव एसडीएम मिलिंद ढोकेए कसरावद एसडीएम अग्रिम कुमार आदि मौजूद रहे।
लाडली बहना योजना को बैंक दें प्राथमिकता
कलेक्टर श्री वर्मा ने लाडली बहना योजना के सम्बंध में दावो.आपत्ति एवं बैंक की प्रगति की जानकारी ली। बैंको में करीब 44 हजार से अधिक आवेदन अपलोड नही हुए है। कलेक्टर ने  बैंककर्मियों को सख्त निर्देश दिए कि वे जमा किए गए फार्मो को पोर्टल पर दर्ज करने के काम में तेजी लाएं। एलडीएम को निर्देश दिए कि बैंककर्मी 2 घंटे अतिरिक्त देकर जिन खाताधारको के डीबीटी या आधार लिंक की समस्या हैए उसे जल्द ठीक करें। 30 मई तक अंतिम सूची जारी करना है।
दो दिन में आपत्तियों का करें निराकरण
बैठक के दौरान जानकारी दी गई कि जिले में लाडली बहना योजना में 3670 आपत्तियां दर्ज कराई गई हैए इनमें 2528 आपत्तियों में फोटो मिलान की समस्या है। कलेक्टर ने मुख्यालय के अधिकारियों सहित तहसील के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पंचायतवार अभियान चलाकर 2 दिन की समयसीमा में आपत्तियों का निराकरण करें। जो आपत्तियों का निराकरण नही हो रहा उनका प्रतिवेदन भेजें। इस बात का ध्यान रखें कि जिन हितग्राहियों को अपात्र घोषित कर रहे है, उन्हें कारण जरुर बताएं।
निर्माण कार्यो पर रखें निगरानी, मनमानी नही चलेगी
बैठक में कलेक्टर श्री वर्मा ने निर्माण कार्यो में बरती जा रही लापरवाही एवं अधिकारियों की अनदेखी पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि सोमवार को कसरावद जनपद के भ्रमण के दौरान निर्माण कार्य में लापरवाही देखी गई। मस्टर पर दर्ज संख्या के मुताबिक कार्य स्थल पर मजदूरों की उपस्थिति नही थी।  अधिकारियों को गांवों और कस्बों का भ्रमण करते हुए विकास और निर्माण कार्यों का जायजा लेने के निर्देश दिए।
वैध होगी अवैध कॉलोनियां
कलेक्टर श्री वर्मा ने मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणा के अनुरुप अवैध कॉलोनियों के वैध करने की प्रक्रिया की जानकारी ली। खरगोन नगरपालिका में 35 कॉलोनियों के नक्शे जबकि 27 के ले.आउट करने की जानकारी दी गई, इसके अलावा जिले की अन्य जनपदों में भी समयसीमा में कार्य पूर्ण करने की जानकारी दी गई। कलेक्टर ने कहा कि 31 मई तक कॉलोनियों के नक्शे, ले.आउट आदि की जानकारी तैयार करें।
इन कार्यो की प्रगति की ली जानकारी
बैठक में कलेक्टर श्री वर्मा ने सीएम द्वारा कि गई घोषणाओं पर किए जा रहे कार्यो की प्रगति की जानकारी लेने के साथ ही ट्रांसपोर्ट नगर, बिस्टान ट्रेचिंग ग्राउंड, कुंदा गहरीकरण, मेहरजा पर्वत के कार्यो की स्थिति की जानकारी ली।