सी.एम.राईज विद्यालय गुर्जरबर्डिया में हुआ समर कैम्प का समापन, 100 से अधिक बच्चों ने खेल व कला के क्षेत्र में अपनी रुचि दिखाई

महावीर अग्रवाल 

मन्दसौर १३ मई ;अभी तक;  सी.एम.राईज शा.उ.मा.वि. गुर्जरबड़िया में पिछले 13 दिनों से चल रहे समर कैम्प का 13 मई, शनिवार को समापन हुआ। इस अवसर पर उपस्थित विद्यार्थियों ने विभिन्न गतिविधियों के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी। आर्ट एंड क्राफ्ट गतिविधियों में विद्यार्थियों द्वारा निर्मित आकर्षक वस्तुओं की प्रदर्शनी लगाई गई। समर कैम्प की गतिविधियों में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किये गयें। समापन अवसर पर आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता सरपंच प्रतिनिधि शांतिलाल गुर्जर, ग्राम पंच गुर्जरबर्डिया द्वारा की गई।
                                    संस्था के प्राचार्य राजेश कुमार मिश्रा द्वारा बताया गया कि सी.एम. राईज विद्यालय गुर्जरबर्डिया में आयोजित समर कैम्प में 100 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया। समर कैम्प में कुशल प्रशिक्षकों के माध्यम से विद्यार्थियों को नृत्य, गायन, वादन, चित्रकला, आर्ट एण्ड क्राफ्ट, व्यक्तिगत विकास एवं स्टोरी रीडिंग सहित अन्य गतिविधियां सिखाई गई। समापन अवसर पर छात्र-छात्राओं ने समर कैम्प के दौरान सीखी गई कलाओं का उत्कृष्ट प्रदर्शन किया ।
मा.वि. के प्रधानाध्यापक दशरथलाल पाटीदार ने बताया कि समर कैम्प का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों में सर्वांगीण विकास करना, पढ़ाई के अलावा खेलों व अन्य गतिविधियों में उनकी रूचि जानने, उनके अन्दर छुपी विशेषताओं को पहचानकर उनकी प्रतिभाओं को निखारना हैं। इस प्रकार का आयोजन गुर्जरबर्ड़िया में प्रथम बार किया गया हैं जो कि विद्यार्थियों के शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक एवं कल्पना शक्ति के विकास के लिये मील का पत्थर साबित होगा।
आयोजन के उपरांत उपरोक्त गतिविधियों में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के नाम तालिका में उल्लेखित किये गये हैं एवं उन्हें प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए। इस समर कैम्प के दौरान सम्पूर्ण स्टाफ का सक्रिय एवं सराहनीय योगदान रहा । कार्यक्रम का संचालन प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक मनीष बैरागी ने किया।