हो-हल्ला के बाद जागा प्रशासन, अधिकारी मौके पर पहुंचे, तो लाखों की मिली अवैध रेत 

मोहम्मद सईद
शहडोल, 25 नवंबर अभीतक। निर्माण कार्य के लिए रेत की आवश्यकता लोगों को रोज ही पड़ रही है। लेकिन जिले में रेत का ठेका न होने से लोगों को सहज तरीके से रेत नहीं मिल पा रही थी। रेत का अवैध खनन और परिवहन करने वालों के लिए यह समय बिल्कुल सटीक बैठा और उन्होंने नदियों को छलनी करते हुए जमकर रेत का अवैध खनन और परिवहन करना शुरू कर दिया। रेत माफिया धड़ल्ले से हाईवा और ट्रैक्टर में रेत भरकर तय शुदा स्थान पर पहुंचा कर मनमाना पैसा वसूल रहे थे। जिले में बटली घाट, रोहनिया, नरवार, कुंवरसेजा और सोन नदी से लगे हुए कई स्थान ऐसे थे जो रेत के अवैध उत्खनन के लिए सुर्खियां बटोर रहे थे। बटली घाट तो इस तरह चर्चित हो गया कि वहां कई बार गुटों में झड़प और मारपीट की भी बातें सामने आ रही थी। रेत माफिया जिस दबंगई से सुनहरी रेत का काला कारोबार कर रहा था, उससे ऐसा प्रतीत हो रहा था, कि प्रशासन के साथ उसकी गहरी साठगांठ है। लेकिन जब मीडिया में हो हल्ला मचाना शुरू हुआ तो आखिरकार प्रशासन नींद से जागा और रेत के अवैध उत्खनन वाले नदी के स्थान तक जाने पर मजबूर हो गया। गत दिवस अधिकारी जब मौके तक पहुंचे तो उन्हें लाखों की अवैध रेत मिल गई।
                                जनसंपर्क कार्यालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार शहडोल जिले के ब्यौहारी तहसील के अंतर्गत ग्राम बुढ़वा, सथनी और बरहाई में रेत के अवैध उत्खनन व भंडारण की शिकायत पर अलग-अलग जगहों से भंडारित 15 हाइवा रेत लगभग 225 घनमीटर को जप्त कर समीप के ग्राम मऊ में स्थानीय व्यक्ति की सुपुर्दगी में सुरक्षार्थ रखवाया गया है। दी गई जानकारी के अनुसार जप्तसुदा रेत की कीमत लगभग 1 लाख रुपए है।
                                   इस कार्यवाही से यह सवाल भी उठना लाजिमी है, कि जब इतने बड़े पैमाने पर अवैध रूप से रेत का भंडारण किया जा रहा था, तब जिले का राजस्व और खनिज विभाग का अमला क्या कर रहा था। अब देखने वाली बात यह है, कि यह कार्रवाई आगे कोई ठोस रूप लेगी और जिले में रेत का अवैध उत्खनन और परिवहन बंद होगा या सिर्फ दिखावटी और कागजी खानापूर्ति के बाद रेत माफिया फिर अपने कामों को अंजाम देने लग जाएगा।
कांग्रेस ने कार्रवाई को बताया खानापूर्ति
                                     जिला कांग्रेस कमेटी शहडोल के अध्यक्ष सुभाष गुप्ता ने कहा है कि जिले मे अवैध रेत का उत्खनन व भंडारन लगातार जारी है। श्री गुप्ता ने कहा कि प्रशासन द्वारा कुछ खदानों मे पानी भरे होने के कारण अवैध उत्खनन करना संभव नहीं यह कह कर पर्दा डालने की कोशिश की जा रही है, जो सरासर गलत है। लगभग सभी खदानों मे अवैध उत्खनन जारी है। उन्होंने कहा कि मैं कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ खुद जाकर सभी रेत खदानों में अवैध उत्खनन का विरोध करुंगा।
तो कांग्रेस करेगी घेराव
जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री गुप्ता ने कहा कि, पुलिस एवं खनिज विभाग पाँच- छः ट्राली पकड़कर खानापूर्ति कर रहे है, जबकी सैकड़ो की संख्या मे अवैध रेत के ट्रक सड़को पर खुलेआम चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर अवैध कारोबारियों पर शीघ्र कार्यवाई नहीं की जाती है तो पांच दिसंबर को जिला कांग्रेस द्वारा कलेक्ट्रेट कार्यालय का घेराव कर प्रदर्शन किया जाएगा।