विश्व की सबसे बडी अन्न भण्डारण योजना के उद्घाटन समारोह दिल्ली में सम्मिलित हुए मंदसौर सहकारी बैंक के महाप्रबंधक श्री हरसोला

महावीर अग्रवाल
मंदसौर २८ फरवरी ;अभी तक;  देश की राजधानी दिल्ली में विश्व की सबसे बडी अन्न भण्डारण योजना एवं पैक्स के कंप्यूटरीकरण का उद्घाटन समारोह 24 फरवरी को देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र जी मोदी के द्वारा किया गया।
इस अवसर पर कार्यकम में केन्द्र सरकार के गृह एवं सहकारिता मंत्री माननीय श्री अमित जी शाह, कृषि मंत्री श्री अुर्जन जी मुंडा, वाणिज्य मंत्री पियूष गोयल एवं  सहकारिता राज्य मंत्री बी एल वर्मा भी उपस्थित रहें।
इस कार्यक्रम में विभिन्न प्रदेशों के सहकारिता मंत्री, सहकारिता विभाग एवं सहकारी बैंको के वरिष्ठ अधिकारीगण भी उपस्थित रहें। उक्त कार्यक्रम में विशेष तौर पर आमंत्रित मंदसौर जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री ए के हरसोला ने भी भाग लिया।
श्री हरसोला ने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा संचालित इस महत्वपूर्ण योजनान्तर्गत विभिन्न प्रदेशों की 11 प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों के द्वारा पायलट प्रोजेक्ट के आधार पर निर्माण किये गये गोदाम भवनों का लोकार्पण किया गया। जिसमें मध्यप्रदेश के बालाघाट जिले के परसवाडा में निर्मित गोदाम भी सम्मिलित है।
इस अवसर पर देश में योजना के तहत और बनाये लाने वाले 500 गोदामों के शिलान्यास की आधारशीला रखी गई। वहीं एक और महत्वपूर्ण योजना प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों (पैक्स) के कम्प्यूटराईजेशन के कार्य लगभग 18000 पैक्स संस्थाओं का भी लोकार्पण प्रधानमंत्री द्वारा किया गया।
श्री हरसोला ने बताया कि आगामी योजना में बनने वाले गोदामों मे मंदसौर नीमच में 5 गोदामों को स्वीकृति मिली है जिसमें मंदसौर जिले की अमलावद, धुंधडका, रेवास देवडा और बोलिया है वहीं नीमच जिले की हरवार पैक्स के भी गोदाम की आधारशिला रखी गई वहीं दोनों जिले के सभी 172 पैक्स के कम्प्यूटराईजेशन के कार्य की भी आधारशिला रखी गई। कम्प्यूटराईजेशन का कार्य मंदसौर नीमच जिले में तेजी से हो रहा है मंदसौर जिले के नाहरगढ, बेहुपर, सूंठी और नीमच जिले की कनावटी में सौ फीसदी कम्प्यूटराईजेशन हो चुका है बाकी संस्थाओं में भी यह कार्य तेजी  गति से हो रहा है।
इस महत्वपूर्ण उपलब्धि पर कृषकों एवं सभी सहकारी कर्मियों को प्रधानमंत्री जी द्वारा बधाई दी गई।