रोटरी क्लब ने परीक्षा के पूर्व बच्चों के लिये योग शिक्षा कार्यशाला आयोजित की 

महावीर अग्रवाल 

मन्दसौर २८ फरवरी ;अभी तक;  रोटरी क्लब मन्दसौर द्वारा एकीकृत कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बालागंज में योग शिक्षा पर आधारित कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें क्लब के आगामी अध्यक्ष श्री सुरेन्द्र जैन योगगुरू ने बच्चों को स्वस्थ रहने के लिए योग से संबंधित जानकारी दी। इस दौरान बच्चों को पोस्टिक दूध का वितरण भी किया गया।
श्री जैन ने बच्चों से कहा कि परीक्षा का समय चल रहा है। बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए बच्चों की पढ़ाई की अवधि भी बढ़ा जाती है लेकिन कई बार याद करने के कुछ ही समय बाद चीजों को भूल जाते हैं या फिर बहुत देर तक पढ़ाई में एकाग्रता नहीं बना पाते हैं। ऐसे में अगर नियमित 15-20 मिनट योग का अभ्यास तनाव और चिंता को दूर रखने के साथ एकाग्रता को बढ़ाने और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। छात्रों को योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए। यह याददाश्त और एकाग्रता बढ़ाने के साथ परीक्षा की अच्छी तैयारी करने में आपकी मदद करेंगे। योग गुरु श्री जैन ने विभिन्न योग की मुद्राएं भी बच्चो को सिखाई व उनके लाभ बताये।
क्लब अध्यक्ष पवन पोरवाल ने बच्चों से कहा कि परीक्षा का तनाव न ले मन को शांत रखे।  परीक्षा में बेहतर परिणाम के लिए समय रहते तनाव को दूर करना अत्यंत आवश्यक है। इसके लिए हमें अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने के साथ ही भरपूर नींद लेना जरूरी है। हमें इस दौरान योगाभ्यास भी जरूर करना चाहिए।
इस अवसर पर रोटरी प्रार्थना का वाचन रितेश भगत ने किया। कार्यक्रम में विद्यालय की प्रधानाध्यापिका श्रीमती सज्जनबाई सिंगार, अध्यापक ओमप्रकाश जोशी, वंदना तारे, ललिता पाटीदार सहित स्टॉफ, छात्र-छात्राएं एवं क्लब सदस्य उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन प्रोजेक्ट चेयरमेन प्रवीण उकावत ने किया एवं आभार अनिल चौधरी ने माना।