बालागुढ़ा में इकाई स्तरीय सप्त दिवसीय रासेयो शिविर का हुआ शुभारम्भ

महावीर अग्रवाल 

मन्दसौर  २७ फरवरी ;अभी तक;  शास. स्नातकोत्तर  महाविद्यालय मन्दसौर के प्राचार्य डॉ. एल.एन. शर्मा ने बताया कि महाविद्यालय की रासेयो इकाई द्वारा ग्राम पंचायत बालागुढ़ा के सौजन्य से आयोजित इकाई स्तरीय सप्त दिवसीय रासेयो शिविर का शुभारम्भ क्षेत्र के गणमान्य अतिथियों की उपस्थिति में दिनांक 27 फरवरी 2024 को एकीकृत शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बालागुढ़ा में किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ सरस्वती पूजन और दीप-दीपन के द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पधारे मल्हारगढ़ जनपद पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि श्री कन्हैयालाल जी पाटीदार ने स्वयंसेवकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि ऐसे रासेयो शिविरों के माध्यम से विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के साथ ग्राम में जन जागरूकता आती है। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में पधारें भाजपा मण्डल अध्यक्ष श्री सामन्त सिंह शक्तावत ने कहा कि  विद्यार्थियों को ग्रामीण परिवेश से रूबरू करने का इससे सुन्दर उदाहरण नहीं हो सकता। राष्ट्रीय सेवा योजना का शिविर विद्यार्थियों को ग्रामीण संस्कृति एवं सभ्यता से जोड़ता है।

कार्यक्रम में अतिथि के रूप में पधारें जनपद पंचायत सदस्य श्री कमलेश पाटीदार ने कहा कि रासेयो स्वयंसेवक शिविर के माध्यम से समाज में जन जागरूकता के साथ स्वच्छता, वोटर जागरूकता, पर्यावरण संरक्षण, स्वास्थ्य आदि समसामयिक विषयों पर कार्य करता है।  कार्यक्रम में ग्राम पंचायत बालागुड़ा के सरपंच श्री प्रकाश पाटीदार एवं सचिव श्री लाल सिंह शक्तावत ने कहा कि ग्राम बालागुढ़ा के लिए अत्यन्त गर्व की बात है कि हमारी पंचायत में पी.जी. कॉलेज का इकाई स्तरीय शिविर का आयोजन हो रहा है।

कार्यक्रम में स्वागत वक्तव्य प्रदान करते हुए डॉ. एल.एन. शर्मा ने कहा कि रासेयो शिविर विद्यार्थियों की जीवन शैली में परिवर्तन करता है और विद्यार्थियों के चरित्र निर्माण के साथ-साथ बौद्धिक विकास भी करता है। जिला संगठक, एन.एस.एस. डॉ. के.आर. सूर्यवंशी ने शिविर रूपरेखा प्रस्तुत करते कहा कि रासेयो जीवन शैली के अनुरूप आचरण से स्वयंसेवक का सर्वांगीण विकास होता है।

इस अवसर सांसद प्रतिनिधि श्री रमेश चन्द्र पाटीदार, समन्वयक जनपद पंचायत मल्हारगढ़ श्री संजय यती तथा धर्मेश गुप्ता, समाजसेवी श्री हरिशंकर जी पाटीदार  शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मन्दसौर के प्रभारी प्राचार्य श्री मनोहर सोनी, स्कूल स्टॉफ, महाविद्यालय के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. गोरा मुवेल, प्रो. प्रहलाद भट्ट, प्रो. रीतु शर्मा एनएसएस स्वयंसेवक एवं विद्यार्थी उपस्थित थे । कार्यक्रम का संचालन ने स्वयंसेवक अर्पित परमार एवं प्रिया माली द्वारा किया गया एवं कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अनिल कुमार आर्य ने शिविर में आयोजित होने वाली सम्पूर्ण गतिविधियों की रूपरेखा को बताते हुए मंचासीन अतिथियों का आभार व्यक्त किया । महाविद्यालय की जनभागीदारी समिति अध्यक्ष श्री नरेश चन्दवानी ने रासेयो इकाई द्वारा आयोजित सप्त दिवसीय शिविर के शुभारम्भ पर अपनी शुभकामनाएं व्यक्त की।

दिनांक 27 फरवरी 2004 से 04 मार्च 2024 तक आयोजित सप्त दिवसीय इकाई स्तरीय रासेयो शिविर में शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मन्दसौर के 80 एवं शास. उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बालागुढ़ा के 20 स्वयंसेवक विद्यार्थी भाग लेंगे।  प्रतिदिन स्वयंसेवक दिनचर्या के अनुरूप जनजागरूकता रैली, परियोजना कार्य, बौद्धिक, जनसम्पर्क, सांस्कृतिक कार्यक्रम व शासन की योजनाओं का प्रचार-प्रसार आदि कार्य करेंगे।