प्रदेश

बरस्ते पानी में विधायक सिसोदिया ने शिवना शुद्धिकरण के निर्माण कार्यों का किया अवलोकन

महावीर अग्रवाल
मंदसौर । शनिवार को बरसते पानी के बीच मंदसौर के वरिष्ठ विधायक यशपाल सिंह सिसोदिया मंदसौर नगर में शिवना शुद्धिकरण अभियान के तहत चल रहे निर्माण कार्यों का अवलोकन करने पहुंचे इस दौरान उन्होंने निर्माण की खामियों को भी चिन्हित किया और इन्हें तत्काल सुधारने के लिए कलेक्टर दिलीप कुमार यादव को पत्र लिखा। अवलोकन के दौरान पी.आई.यू. के अधिकारियो का दल, निर्माण ऐजेंसी  ठेकेदार के सहयोगीगण, जनप्रतिनिधिगण, एवं सामाजिक एवं समाजसेवी संगठन से जुड़े प्रतिनिधि एवं पत्रकार उपस्थित थे।
                                निर्माण कार्य के निरीक्षण के दौरान श्री सिसोदिया ने खामियों को चिन्हित करते हुए इन्हें दूर करने के लिए कलेक्टर दिलीप कुमार यादव को पत्र लिखा जिसमें श्री सिसोदिया ने कहा कि, कास्तकार रेस्टोरेंट के नीचे 2 चेंबर के बाद एक पाईप से दूसरे पाईप को नहीं जोड़े जाने की लापरवाही भी की गई, मुझे क्षेत्रवासियों ने बताया कि तीन छत्री बालाजी, खानपुरा तथा भावसारो की बगीची तक कई स्थानों पर ठेकेदार ने पाईप को ज्वाइंट नहीं किया तथा खुला छोड़कर मिट्टी से पाईपो पर भराव कर दिया गया है।
इस संदर्भ मे मैने अधिकारियों से चर्चा की तो उन्होने मुझे अवगत कराया कि ठेकेदार एक पाईप को दूसरे पाईप से कॉलर के साथ ज्वाइंट करने मे जानकुर कर रहा है, मुझे यह जवाब सुनकर बड़ा आश्चर्य हो रहा है कि एक पाईप अगर दूसरे पाईप से जुड़ेगा ही नहीं तो पानी अलावदाखेडी मुक्तिधाम तक बॉय ग्रेविटी कैसे पहुंचेगा। श्री सिसोदिया ने कहा कि कार्ययोजना पर अमल कराने का काम पी.आई.यू. के तकनिकी अधिकारियो का है, ठेकेदार के मना करने पर कार्य कार्यरूप में परीणित नही होगा ठेकेदार से डी.पी. आर. अनुबंध आदि को पुरा कराने की जिम्मेदारी होती है, उक्त योजना पर 24 करोड रूपये खर्च हो रहे है, शिवना मैया सिर्फ नदी ही है बल्कि आस्था का केन्द्र बिंदू है। इतनी बड़ी कार्ययोजना और इतना बड़ा बजट होने के बाद भी यदि कमियां और खामियां रह जायेगी तो शासन तथा प्रशासन की बदनामी होगी।
श्री सिसोदिया ने कहा कि ठेकेदार ने जहां-जहां पाईप को कॉलर के साथ ज्वाइंट न करते हुये खुल छोड़ दिये है उसे पुरा कराया जाना नितांत आवश्यक है अन्यथा गंदा पानी फिर नदी के आसपास ही रहेगा और फिल्टर प्लांट, मुक्तिधाम (अलावदाखेडी) तक पहुंच ही नही पायेगा।

Related Articles

Back to top button