चक्कर खाकर गिरे छात्र की अचानक मौत

मयंक शर्मा

खंडवा ९ अक्टूबर ;अभी तक;  जिले के अजजा बाहुल्य ब्लाक खालवा क्षेत्र के ग्राम रोशनी में स्थित एकलव्य आवासीय स्कूल में एक छात्र की तबीयत बिगड़ने से मौत हो गई। घटना शनिवार रात की है,।आदिम जाति विभाग के सहायक आयुक्त विवेक पांडेय ने बताया कि  शनिवार दोपहर रोशनी के एकल्व्य छात्रावास में छात्र पूरब पिता संदीप भलावी का अचानक स्वास्थ्य बिगड़ा और वह चक्कर खाकर बेहोश हो गया। स्कूल प्रबंधन ने उसे रोशनी उप स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया, जहां प्राथमिक उपचार के बाद डॉक्टरों ने जिला अस्पताल रेफर कर दिया था। यहां डाक्टरों ने पूरब को मृत घोषित कर दिया था।
आज सोमवार सुबह पूरब का खंडवा में पोस्टमार्टम हुआ।  मृतक के बड़े पापा बैतूल जिले के के घोड़ा डोंगरी निवासी राजू भलावी ने बताया कि पूरब के पिता का पहले ही निधन हो चुका है। विधवा मां है, इसलिए 25 लाख रुपए मुआवजा पीडित परिवार को देने की उन्होने  मांग भी कीे हैं। एसडीएम चैहान ने उचित कार्रवाई का आश्वासन और नियमानुसार मुआवजा दिलाने की बात कही है। जिसके बाद परिवार वालों ने पीएम के बाद जिला अस्पताल से बालक के शव को सुपुर्दगी में लिया।

मामले में े  खंडवा एसडीएम अरविंद चैहान ने बताया कि कथित लपरवाही के चलते छात्रावास अधीक्षक रोहित तिराले को तत्काल प्रभाव से रविवार को निंलबित कर दिया है। ं छात्रावास के दो कर्मचारियों को कारएा बताओं नोटिस दिये गये है वहीं  एकलव्य स्कूल के प्राचार्य दुर्गादास डोडे को भी नोटिस दिया गया है। नोटिस मिलते ही प्राचार्य डीडी डोडे का स्वास्थ्य खराब हो गया और वे हरदा के जिला अस्पताल में भर्ती हैं।

निवासी पूरब ;पूर्व 14 निवासी चिचली जिला बैतूलए रोशनी के एकलव्य आवासीय विद्यालय में कक्षा नवमी का छात्र है। शनिवार दोपहर उसे घबराहट की शिकायत हुई थी। आवासीय विद्यालय में मौजूद नर्स पूजा ने उसे दवा भी दी थी। इसके बाद भी उसकी हालत नहीं सुधरी तो उसे दोपहर 3 बजे रोशनी स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। बताया जा रहा है कि यहां बालक की पल्स बहुत ही धीमी चल रही थी। गंभीर हालत के चलते उसे खंडवा जिला अस्पताल रेफर किया गया। शाम 4ण्10 बजे जिला अस्पताल पहुंचे बालक को ड्यूटी डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया।