शहडोल जिले में कांग्रेस के तीनों प्रत्याशी स्नातक और युवा 

मोहम्मद सईद
शहडोल, 21 अक्टूबर अभी तक। जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सुभाष गुप्ता ने शनिवार को एक पत्रकार वार्ता का आयोजन कर कांग्रेस के तीनों विधानसभा प्रत्याशियों से पत्रकारों को रूबरू कराया। जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सुभाष गुप्ता ने बताया कि कांग्रेस के तीनों प्रत्याशियों जयसिंहनगर के नरेंद्र मरावी, जैतपुर की सुश्री उमा धुर्वे और ब्यौहारी के रामलखन सिंह में एक समानता है, कि तीनों ही प्रत्याशी स्नातक तक शिक्षित हैं, तीनों युवा हैं और तीनों ही स्थानीय निकाय के चुनाव से निकलकर आगे आए हैं।
                                       जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री गुप्ता ने यह भी बताया कि जयसिंहनगर विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशी नरेंद्र मरावी पहले जिला पंचायत सदस्य निर्वाचित हुए और उसके बाद जिला पंचायत शहडोल के अध्यक्ष बने। इसी तरह जैतपुर विधानसभा क्षेत्र की प्रत्याशी सुश्री उमा धुर्वे तीन बार जनपद पंचायत बुढ़ार की अध्यक्ष रह चुकी है और एक बार वह जिला पंचायत सदस्य भी निर्वाचित हुई हैं। श्री गुप्ता ने बताया कि इसी तरह ब्यौहारी विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशी रामलखन सिंह ग्राम पंचायत के सरपंच रहने के साथ ही जनपद सदस्य भी निर्वाचित हो चुके हैं। श्री गुप्ता ने बताया कि शुभ मुहूर्त में तीनों प्रत्याशी व्यक्तिगत तौर पर नामांकन जमा कर देंगे और इसके बाद 30 अक्टूबर को कांग्रेस के तीनों प्रत्याशी जिले भर के कार्यकर्ताओं और कांग्रेस नेताओं के साथ विधिवत नामांकन दाखिल करेंगे।
                                        जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री गुप्ता ने कांग्रेस पार्टी द्वारा दिए गए वचन पत्र की प्रमुख बातें भी पत्रकारों को बताईं। उन्होंने बताया कि कांग्रेस द्वारा कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन स्कीम के साथ ही युवाओं और महिलाओं के लिए भी वचन दिया गया है। उन्होंने बताया कि नारी सम्मान के तहत महिलाओं को 15 सौ रुपए दिए जाएंगे, गैस का सिलेंडर 5 सौ रुपए में दिया जाएगा, 100 यूनिट बिजली फ्री और 200 यूनिट तक बिजली का बिल हाफ होगा। उन्होंने बताया कि पत्रकारों को कई तरह की सुविधाएं दिए जाने का भी वचन दिया गया है।
कई नेता आते और जाते रहते हैं
                                         ब्यौहारी के पूर्व विधायक रामपाल सिंह द्वारा कांग्रेस से इस्तीफा दिए जाने के संबंध में पूछे जाने पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री गुप्ता ने कहा कि अभी तक उन्हें व्यक्तिगत तौर पर इसकी कोई जानकारी नहीं है। और पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि चुनाव में नाराजगी होना स्वाभाविक है। कांग्रेस पार्टी ने रामपाल सिंह को मौका दिया और वह कांग्रेस के टिकट पर ही विधायक निर्वाचित हुए थे। पिछले चुनाव में लंबे अंतर से हार होने के कारण उन्हें खुद भी सोचना चाहिए था। श्री गुप्ता ने तो यह भी कहा कि कांग्रेस एक ऐसी पार्टी है जिसमें कई रामपाल आते और जाते रहते हैं।
शहडोल से 40 साल का नाता-मरावी
                                      संभागीय मुख्यालय जयसिंहनगर विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशी नरेंद्र मरावी ने कहा कि वह पिछले 40 साल से शहडोल में निवास कर रहे हैं और उनकी शिक्षा शहडोल शहर में ही हुई है। श्री मरावी ने कहा कि शहडोल शहर की हर गली को वह जानते हैं और यहां के लोगों से भी वे परिचित हैं। श्री मरावी ने कहा कि वह स्थानीय मुद्दों को प्राथमिकता देंगे, क्योंकि उन्हें ग्रामीण और नगरीय क्षेत्र दोनों के विकास कार्यों का अनुभव है। उन्होंने यह भी कहा कि जिले की औद्योगिक इकाइयों में युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराना भी उनकी प्राथमिकता होगी। श्री मरावी ने प्रत्याशी बनाए जाने पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कमलनाथ के प्रति आभार भी व्यक्त किया।
                                     जैतपुर विधानसभा क्षेत्र की प्रत्याशी सुश्री उमा धुर्वे ने कहा कि उनका विधानसभा क्षेत्र बीजेपी का गढ़ है। और इस बार वे कांग्रेस कार्यकर्ताओं की मेहनत और क्षेत्र के मतदाताओं के आशीर्वाद के बल पर इस किला को ढहा देगी।
                                  कांग्रेस की जैतपुर प्रत्याशी सुश्री धुर्वे ने कहा कि उनके क्षेत्र में सड़कों और स्वास्थ्य सुविधाओं का अभाव है। नल जल योजना में टोंटी तो लगी है लेकिन उसमें पानी नहीं आता। एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि इस बार पूरी कांग्रेस एकजुट है। ब्यौहारी के प्रत्याशी राम लखन सिंह ने कहा कि पार्टी नेतृत्व ने जिस विश्वास के साथ उन्हें प्रत्याशी बनाया है वे उस कसौटी पर खरा उतर कर दिखाएंगे। कांग्रेस के ब्यौहारी प्रत्याशी श्री सिंह ने कहा कि क्षेत्र की मूलभूत समस्याएं सड़क, बिजली और पानी उनकी प्राथमिकता होगी।
                                    पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए नगर पालिका परिषद शहडोल के अध्यक्ष घनश्यामदास जायसवाल ने शहडोल नगर में कराए गए विकास कार्यों की जानकारी दी। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इस बार जनता बदलाव चाहती है और मध्य प्रदेश में लोग भारी बहुमत के साथ कांग्रेस की सरकार बनाने जा रहे हैं। पत्रकार वार्ता में जिला कांग्रेस कमेटी के कार्यवाहक अध्यक्ष अजय अवस्थी, हाजी मोहम्मद यूसुफ, कुलदीप निगम, सुनील खरे, पीयूष शुक्ला, श्रीमती संध्या सिंह, अनुज मिश्रा और सुमित गुप्ता भी मौजूद रहे।