साइबर सुरक्षा एवं डिजिटल साक्षरता के संबंध में वात्सल्य पब्लिक स्कूल मंदसौर में आयोजित हुई कार्यशाला

महावीर अग्रवाल 

                 मन्दसौर  १८ अक्टूबर ;अभी तक;  म.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जबलपुर द्वारा प्रसारित वार्षिक कार्ययोजना वर्ष 2023-24 के अनुपालन में तथा माननीय प्रधान जिला न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, मंदसौर श्री अजीत सिंह साहब के मार्गदर्शन तथा जिला न्यायाधीश एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मंदसौर श्री हर्ष सिंह बहरावत साहब के निर्देशन में दिनांक 18 अक्टूबर 2023 को वात्सल्य पब्लिक स्कूल मंदसौर में डिजिटल साक्षरता एवं साइबर सुरक्षा विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया ।

कार्यशाला को संबोधित करते हुए माननीय   जिला न्यायाधीश श्री हर्ष सिंह बहरावत ने उपस्थित विद्यार्थियों  को सर्वप्रथम साइबर सुरक्षा का अर्थ बताते हुए कहा कि हमारे मोबाइल फोन अथवा कंप्यूटर पर रखे हमारे डाटा या प्रोग्राम को अनअधिकृत व्यक्ति द्वारा नुकसान पहुंचाए जाने से रोकना ही साइबर सुरक्षा है। मोबाइल फोन टेक्नोलॉजी में निरंतर विकास होने से स्मार्टफोन आम आदमी की पहुंच में तो आ गए है परंतु इसे इस्तेमाल करने में जो स्मार्टनेस अथवा सजगता की जरूरत है उससे अभी भी बहुत से लोग अनभिज्ञ है। माननीय जिला न्यायाधीश महोदय ने उनके न्यायिक अनुभवों से बताया कि किस प्रकार साइबर अपराधी हमारे मोबाइल फोन में सेंध लगाकर हमारा महत्वपूर्ण डाटा यथा फोटोस, वीडियो, फाइल्स चुरा कर उनका गलत इस्तेमाल कर सकते हैं। उन्होंने उपस्थित विद्यार्थियों से किसी भी अनजाने लिंक को खोले जाने से होने वाले नुकसान के बारे में बताया साथ ही यह भी बताया की इंस्टॉल्ड एप्लीकेशंस को कोनसी परमीशंस देनी चाहिए। सचिव महोदय ने बताया कि सोशल मीडिया एप्स का भी कम से कम इस्तेमाल किया जाए क्योंकि वे बच्चों के ध्यान एवं स्मरण शक्ति को कम कर सकते हैं जिसे उनके मानसिक स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है।  जिला नयायाधीश महोदय ने बाल विवाह के विरुद्ध चलाए जा रहे विशेष अभियान के संबंध में विद्यार्थियों को शपथ भी दिलवाई।

                   कार्यक्रम में जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री प्रवीण कुमार, विद्यालय के प्राचार्य डॉ श्री अविनाश श्रीवास्तव, शिक्षकगण एवम स्कूल के विद्यार्थी उपस्थित रहे ।