मतदान दलों के लिए वन वे व्हाट्सएप ग्रुप बनाया जाए : कलेक्टर

महावीर अग्रवाल
मंदसौर 18 अक्टूबर ;अभी तक;  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान दलों को दिया जा रहा प्रथम प्रशिक्षण का जायजा लिया। प्रशिक्षण के दौरान कलेक्टर श्री दिलीप कुमार यादव द्वारा कहा गया कि जितने भी मतदान प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। उनके लिए वन वे व्हाट्सएप ग्रुप बनाया जाएगा। जिसमें प्रशिक्षण से संबंधित पीपीटी एवं वीडियो भेजे जाएंगे। जिनको अच्छी तरह से देखे। मतदान दल में हैंड बुक का भी अच्छे से अध्ययन करें। यूट्यूब पर भी अच्छे-अच्छे वीडियो देख सकते हैं। प्रशिक्षण के संबंध में शंका होने पर तुरंत उसका समाधान करवाए।
                                   द्वितीय रेंडमाइजेशन के पश्चात एक बार फिर सभी मतदान दलों का प्रशिक्षण होगा। पहली बार जो लोग मतदान दलों में लगे है उनका एक एक्स्ट्रा प्रशिक्षण दिया जाएगा। मतदान के दिन मतदान दलों को 2 पेज की ब्रीफ बनाकर दी जाए। जिसमें मतदान के दिन की सभी प्रक्रिया क्रम से बता रखी हो। मोकपोल की प्रक्रिया अच्छे से पूर्ण होनी चाहिए। इस दौरान अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विशाल सिंह चौहान, प्रशिक्षण के नोडल डीएफओ श्री चौहान, डॉ जेके जैन, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती अनीता, मतदान दल मौजूद थे।
                                     विधानसभा निर्वाचान 2023 के अन्‍तर्गत पीठासीन एवं मतदान अधिकारी एवं कर्मचारियों को शासकीय महाविद्यालय मंदसौर में प्रशिक्षण आयोजित किया गया। उक्‍त प्रशिक्षण महाविद्यालय के प्रशिक्षित मास्‍टर ट्रेनर्स द्वारा दिया गया। प्रशिक्षण में बताया गया कि विधानसभा निर्वाचन 2023 के दौरान मतदान दलो के लिए नवीन अनुदेश बताये गये। जिसमें मतदान के लिए वैकल्पिक दस्‍तावेज, मतदाताओं के लिये मतदाता सूचना पर्ची, मतदान दलो के लिए ग्रीन पेपर सील, प्रशिक्षण में बताए बिंदु प्रशिक्षण के दौरान मतदान कर्मियों को दी जाने वाली सामग्री जैसे इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन, वीवीपैट मशीन, निविदत्त मतपत्र, मतदाताओं का रजिस्टर, निर्वाचन नामावली की चिहिन्त प्रतिया, पीठासीन अधिकारी की डायरी, मतपत्र लेखा प्रारूप, नामावली की अतिरिक्त प्रतियां, ग्रीन पेपर सील, स्ट्रीप सील, संविधिक प्रारूप, सिलिंग बैक्स अमिट स्थाई का मिलान करना, मतदान केंद्र पर एक दिन पूर्व की जाने वाली व्यवस्था एवं मतदान केंद्र के 100 मीटर की परिधि में जाने वाली व्यवस्थाएं, पीठासीन अधिकारी एवं अन्य कर्मियों के कार्य व अधिकार, किस प्रकार मांकपोल करके दिखाया जाएगा, मतदाता की पहचान किस प्रकार सुनिश्चित करते हुए उससे मतदान कराया जाएगा, घटना-दुर्घटना, मतदान का प्रतिशत किस प्रकार एसएमएस के माध्यम से भेजा जाएगा, मतदान समाप्ति के बाद किस प्रकार ईव्हीएम एवं वीवीपैट को मोहर बंद कर स्ट्रांग रूम में जमा कराया जाएगा, मतदान के दिन मतदान में मतदाता के अतिरिक्त कौन-कौन से लोग प्रवेश कर सकते उनके पास कौन से दस्तावेज होना आवश्यक है, मतदाता की पहचान किस प्रकार की जाएगी नि:शक्‍त मतदाता किस प्रकार मतदान कर सकेंगे आदि के बारे में विस्तार से बताया गया।
                            मास्‍टर ट्रेनर्स द्वारा बताया गया कि प्रशिक्षण के दौरान मतदान कर्मियों को ईवीएम मशीन पर प्रेक्टिकल भी कराया गया। जिसमें उन्हें नियंत्रण यूनिट को मतदान यूनिट एवं वीवीपैट से जोड़ना, दिखावटी मतपत्र करके दिखाना, किस प्रकार मतदाता के मतदान करने के बाद बीप की आवाज सुनाई देगी एवं लालबत्ती बंद हो जाएगी, मतदान समाप्ति के बाद ईवीएम को सील किया जाएगा, इसके बारे में विस्तार से बताया।
                                        प्रशिक्षण में बताया गया कि मतदान दलकर्मी निर्देश पुस्तिका का अच्छी तरह से अध्ययन करलें। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रयोगात्मक तरीके से मतदान दलों को मतदान सामाग्री प्राप्त करने, मतदान केंद्र की सुरक्षा व्यवस्था, निर्वाचन विधि लागू करने, मतदाता की पहचान का सत्यापन, अमिट स्याही लगाने, मतदान की गोपनीयता बनाए रखने, प्रपत्रों की पूर्ति, मतपत्र लेखा तैयार करने के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। प्रशिक्षण में ईव्हीएम व वीवीपीएटी का हेण्ड आन प्रशिक्षण भी दिया, निर्वाचन से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी विस्तारपूर्वक दी गई। पीठासीन अधिकारियों और मतदान अधिकारियों को छोटे छोटे समूह में इलेक्ट्रॉनिक ईव्हीएम, वीवीपीएटी के संचालन के बारे में विस्तार से पीठासीन एवं मतदान अधिकारी एवं कर्मचारियों को अवगत कराया।