10 एवं 11 नवम्बर को 923 बुजुर्ग और 171 दिव्यांग मतदाता घर से करेंगे मतदान

दीपक शर्मा

पन्ना ५ नवंबर ;अभी तक; भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन में 80 वर्ष एवं अधिक आयु के बुजुर्ग मतदाता और 40 प्रतिशत एवं अधिक निःशक्तता वाले दिव्यांग मतदाताओं को घर से मतदान करने की सुविधा प्रदान की गई है।

आयोग के निर्देशानुसार मतदान केन्द्र तक पहुंचने में अक्षम बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओें से विगत 26 अक्टूबर तक घर से मतदान करने की सुविधा के लिए सहमति प्राप्त की गई थी। ऐसे एक हजार 94 मतदाता 10 एवं 11 नवम्बर को घर से मतदान सुविधा का लाभ ले सकेंगे। इनमें 80 वर्ष एवं अधिक आयु के 923 मतदाता और 171 दिव्यांग मतदाता शामिल हैं। पन्ना विधानसभा के 337 बुजुर्ग और 29 दिव्यांग मतदाताओं, पवई विधानसभा के 201 बुजुर्ग और 90 दिव्यांग मतदाताओं और गुनौर विधानसभा के 385 बुजुर्ग और 52 दिव्यांग मतदाताओं ने घर से डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान का विकल्प प्रस्तुत किया था।

बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं से उनके निवास पर डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान कराने के लिए मतदान दल रूट चार्ट अनुसार वाहन से मतदान करवाने जाएंगे। दल के पास मतदान सामग्री और मतपत्र रहेगा। प्रत्येक मतदान दल में एक पीठासीन अधिकारी, एक मतदान अधिकारी, एक माइक्रो ऑब्जर्वर, अधिकतम दो पुलिस अधिकारी, एक वीडियोग्राफर और सेक्टर अधिकारी होंगे। पन्ना में रिजर्व सहित 31, पवई में 37 और गुनौर में 34 दल का गठन किया गया है। 10 नवम्बर को प्रथम भ्रमण के दौरान मतदाता अनुपस्थित मिलने पर मतदान दल द्वारा 11 नवम्बर को द्वितीय भ्रमण करते हुए मतदान कराया जाएगा। मतदान दल शासकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय पन्ना से रवाना होंगे और मतदान समाप्ति के बाद सील्ड मतपेटी महाविद्यालय में ही जमा कराएंगे।

मतदान सामग्री के लिए दल का गठन जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा डाक मतपत्र के माध्यम से बुजुर्ग एवं दिव्यांग श्रेणी के मतदाताओं से निवास स्थान पर जाकर मतदान प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए तीन विधानसभा क्षेत्रों में कुल 96 दल गठित किए गए हैं। इन दलों को मतदान सामग्री प्रदान करने के लिए दल गठित किया गया है। सहायक विकास विस्तार अधिकारी राजेश कुमार पाठक को दल प्रभारी बनाया गया है, जबकि सहायक ग्रेड-2 राकेश कुमार लड़िया मतदान दल को सामग्री व मतपेटी उपलब्ध कराएंगे। माध्यमिक शिक्षक रामकिशोर गर्ग को सभी आवश्यक सामग्री की सूची बनाकर प्रदान करने का दायित्व सौंपा गया है। कार्य में सहयोग के लिए सहायक ग्रेड-3 प्रदीप कुमार चौधरी सहित भृत्य कालिकादीन, इन्द्रपाल सिंह, अरविन्द और महाराज सिंह की ड्यूटी निर्धारित की गई है।