नयी आबकारी नीति के सम्बंध में बैठक संपन्न

दीपक शर्मा
पन्ना १२ फरवरी ;अभी तक; मध्य प्रदेश शासन द्वारा आगामी वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए नयी आबकारी नीति मध्यप्रदेश राजपत्र में प्रकाशित कर दी गयी है । आगामी वित्तीय में आबकारी नीति के अनुसार पन्ना जिले में शराब दुकान समूहों के निष्पादन हेतु जिला आबकारी अधिकारी भगवान सिंह परिहार द्वारा जिला आबकारी अधिकारी कार्यालय में वर्तमान लाइसेंसियों एवं उनके प्रतिनिधियों की बैठक आयोजित की गयी ।
                                         आबकारी उपनिरीक्षक मुकेश पाण्डेय ने जानकारी देते हुये बताया कि इस बैठक में श्री परिहार द्वारा वर्तमान लाइसेंसियों को नयी आबकारी नीति के बारे जानकारी दी गयी । वर्तमान नीति और नयी नीति के परिवर्तन बताये गये । नयी नीति में शराब दुकान समूह के वर्तमान वार्षिक मूल्य में 15 प्रतिशत की वृद्धि कर वर्तमान लाइसेंसियों को ही नवीनीकरण का अवसर दिया गया है ।
                                हालांकि नवीनीकरण के लिए सम्पूर्ण जिले के वार्षिक मूल्य का 75 प्रतिशत मूल्य होना आवश्यक है । यदि वर्तमान लाइसेंसी नवीनीकरण नही कराना चाहता है, तो उसके समूह को 15 प्रतिशत बढ़े हुए मूल्य पर लॉटरी के लिये प्रस्तावित किया जाएगा । लॉटरी में कोई भी इच्छुक व्यक्ति उस समूह के लिए लॉटरी फॉर्म डाल सकेगा । यदि एक से अधिक लॉटरी कर्ता होंगे तो जिला समिति के समक्ष लॉटरी की प्रक्रिया से सफल निविदा का चयन किया जाएगा । नवीनीकरण एवं लॉटरी के बाद भी यदि जिले में कोई शराब दुकान समूह निष्पादन के लिए शेष बचता है, तो उक्त समूहों के लिए ई-टेंडर के माध्यम से निविदाएं मंगाई जाएगी । शासन के निर्देशानुसार ई-टेंडर से शेष समूहों का निष्पादन किया जाएगा ।
                                 गौरतलब है कि श्री परिहार के कार्यकाल पन्ना जिले में पिछले पाँच वर्षों से लगातार नवीनीकरण के माध्यम से शराब दुकानों का निष्पादन हो रहा है । आबकारी उपनिरीक्षक मुकेश पाण्डेय ने बताया कि पन्ना जिले में 16 समूहों में 42 मदिरा दुकानें है, जिनका वर्तमान वार्षिक मूल्य लगभग 120 करोड़ है । नवीनीकरण होने पर 15 प्रतिशत की वृद्धि होने पर वार्षिक मूल्य लगभग 138 करोड़ हो जाएगा । पन्ना जिले में 42 शराब दुकानों के अलावा अजयगढ़ में स्थित एकमात्र भांग दुकान का भी निष्पादन होना है । अधिक जानकारी के लिए कार्यालयीन समय में (अवकाश के दिन भी कार्यालय खुलेगा) जिला आबकारी अधिकारी कार्यालय, संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन, इंद्रपुरी कॉलोनी पन्ना में संपर्क किया जा सकता है ।
                                     आयोजित बैठक में जिला आबकारी अधिकारी भगवान सिंह, आबकारी उपनिरीक्षक मुकेश पाण्डेय, नव नियुक्त आबकारी उपनिरीक्षक हरीश पाण्डेय, सुधीर दिनकर, मुख्य लिपिक नाथूराम सौर, लिपिक अरुण चौरसिया, लाइसेंसियों/प्रतिनिधियों में सुरेश शर्मा, प्रदीप राय, शिव विलास तिवारी, पीयूष सिंह, मोनू राय आदि उपस्थित रहे ।