लाईफ सेविंग स्किल्स पर प्रशिक्षण का आयोजन

महावीर अग्रवाल
मंदसौर  १८ जून ;अभी तक;  राजीव गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मन्दसौर की आईक्युएसी सेल द्वारा लाईफ सेविंग स्किल्स
 पर महाविद्यालयीन स्टाफ व विद्यार्थियों के लिए एक महत्वपूर्ण प्रषिक्षण का आयोजन किया गया ।
                            उक्त प्रषिक्षण डॉ. विनोद बाथरा, डॉ. सौरभ पाण्डे एवं उनकी टीम द्वारा दिया गया। कार्यक्रम के प्रारंभ मंे प्राचार्य डॉ. एल.एन. शर्मा ने अतिथियों का स्वागत किया व जनभागीदारी समिति अध्यक्ष श्री नरेश चंदवानी ने लाईफ सेविंग स्कील पर प्रकाश डाला। साथ ही कार्यक्रम की आयोजक आईक्युएसी प्रभारी डॉ. उषा अग्रवाल ने लाईफ सेविंग स्किल्स की आवश्यकता एवं महत्व पर उपयोगी जानकारी दी। प्रशिक्षक डॉ. विनोद बाथरा, डॉ. सौरभ पाण्डे एवं डॉ. श्वेता पाण्डे की टीम ने बहुत ही रोचक तरीके से कार्डियक अरेस्ट से बचाव हेतु सीपीआर पद्धति के बारे में विस्तार से समझाया  और हेंड-ऑन प्रेक्टिस भी करवाई।  साथ ही बताया कि सीपीआर पद्धति सीखकर एक व्यक्ति अनेक लोगों की जान बचा सकता है।
                        डॉ. विनोद बाथरा ने बताया कि जहां वेंटिलेटर पर जाने में आमजन में भय रहता है, वहीं मन्दसौर में वेंटिलेटर पर जाने के बाद अब तक लगभग 1500 लोगों की जान बचाई गई है।
                          महाविद्यालयीन स्टाफ व विद्यार्थियों ने बहुत ही रुचिपूर्वक यह प्रशिक्षणप्राप्त किया, साथ ही जीवन के लिए उपयोगी माना। अंत मंे आभार प्रो. योगेष कुमार पटेल ने व्यक्त किया। उक्त कार्यक्रम में श्री राजूकुमार, डॉ. श्वेता चौहान. डॉ. शिवकुमार पाण्डेय. प्रो. मनीष तिवारी, प्रो. शबनम खान, श्री अषफाक हुसैन एवं श्री राजेन्द्र सिंह की महत्वपूर्ण भूमिका ।