मतदाता जागरूकता गतिविधियों के जरिए शत प्रतिशत मतदान का लिया गया संकल्प

दीपक शर्मा

पन्ना १४ अक्टूबर ;अभी तक; लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव में शत प्रतिशत मतदान का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए जिले में मतदाता जागरूकता की गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। प्रतिदिन निर्धारित कार्यक्रम अनुसार स्वीप कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। गत चुनाव में कम मतदान प्रतिशत वाले क्षेत्रों में भी जागरूकता गतिविधियां निरंतर आयोजित की जा रही हैं।

इस क्रम में आज कई ग्राम पंचायतों में आयोजित हुए कार्यक्रम में महिलाओं और बच्चों द्वारा मतदान दिवस 17 नवम्बर पर अनिवार्य रूप से शत प्रतिशत मतदान करने का संकल्प दिलाया गया। रैली के जरिए भी मतदाता जागरूकता का संदेश दिया गया। जिले के विभिन्न आंगनबाड़ी केन्द्रों में महिलाओं द्वारा मतदान के अधिकार और महत्व के बारे में बताया गया। इसी तरह शैक्षणिक संस्थाओं के विद्यार्थियों द्वारा भी मतदाता जागरूकता अभियान के कार्यक्रम सहभागिता की गई। आकर्षक स्लोगन, पेंटिंग व रोचक गतिविधियों द्वारा विद्यार्थियों ने सशक्त लोकतंत्र के निर्माण में मतदान के महत्व के बारे में बताया। परिचर्चा व संगोष्ठी के माध्यम से भी मतदान दिवस पर मतदान करने व मतदान के लिए अपने परिवार, आस पड़ोस और जान-पहचान के मतदाताओ को भी मतदान के लिए प्रेरित करने के बारे में बताया गया।

शैक्षणिक संस्थाओं में आयोजित हुए कार्यक्रमों में शिक्षकों द्वारा लोकतंत्र की रक्षा के लिए मतदान करने की महत्ता के बारे में बताया गया। इसके साथ ही युवाओं को भारतीय लोकतंत्र की सफलता के बारे में अवगत कराने के साथ निर्वाचन प्रक्रिया की जानकारी दी गई। जागरूकता गतिविधियों के जरिए दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं के लिए मतदान दिवस पर प्रदान की जाने वाली सुविधाओं के बारे में भी अवगत कराया गया। कार्यक्रम में उपस्थित नागरिकों व मतदाताओं से उत्साहपूर्वक बगैर भय, लालच व प्रलोभन के निष्पक्ष एवं स्वतंत्र रूप से मतदान करने का आग्रह किया गया।