एमपी चुनाव 2023: सीएम शिवराज भावुक बयान क्यों दे रहे हैं ? ये 5 इशारे बता रहे हैं बीजेपी का एमपी में क्या है प्लान

मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान के बयानों से राजनीतिक सरगर्मियां बढ़ गई हैं। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले कई ऐसे बयान दिए हैं जिनके अलग-अलग मायने निकाले जा रहे हैं। दरअसल, मध्यप्रदेश में दो महीने बाद चुनाव होने हैं। विधानसभा चुनाव को लेकर पीएम मोदी 15 दिनों में तीन बार एमपी का दौरा कर चुके हैं। पीएम ने अपनी रैलियों में सीएम शिवराज सिंह को ज्यादा श्रेय नहीं दिया। उन्होंने बीजेपी सरकार को श्रेय देते हुए कहा कि 18 सालों में एमपी में बीजेपी की सरकार ने जनता की भलाई के लिए कई काम किए हैं।

शिवराज सिंह चौहान ने तीन ऐसे बयान दिए हैं जो सुर्खियों में हैं। सीहोर में सीएम ने कहा कि जब मैं चला जाऊंगा तब बहुत याद आऊंगा। बुधनी विधानसभा क्षेत्र में एक कार्यक्रम के दौरान सीएम ने जनता से पूछ लिया कि इस बार चुनाव लड़ूं की नहीं। वहीं, शुक्रवार को डिडौरी जिले में सीएम ने जनता से पूछ लिया कि मुझे दोबारा सीएम बनना चाहिए या नहीं।

क्यों लग रही हैं अटकलें
मध्यप्रदेश की सियासत इन दिनों अटकलों पर सवार है। बीजेपी ने उम्मीदवारों की तीन लिस्ट में 79 नामों की घोषणा कर दी है। इस लिस्ट में अभी तक सीएम शिवराज सिंह चौहान का नाम नहीं है। जिसके बाद से अटकलें लगाई जा रही हैं कि सीएम शिवराज सिंह इस बार चुनाव लड़ेंगे या नहीं। सूत्रों का कहना है कि जिन 79 सीटों पर उम्मीदवारों का नाम घोषित किया गया है वहां किसी के कहने पर टिकट का वितरण नहीं किया गया है। पार्टी ने सर्वे के आधार पर उम्मीदवारों की घोषणा की है।

केंद्रीय नेतृत्व संभाल रहा है मोर्चा
मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव का मोर्चा इस बार केंद्रीय नेतृत्व ने संभाल लिया है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह लगातार राज्य के दौरे कर रहे हैं। अमित शाह हर छोटी से छोटी बात की सीधी मॉनिटरिंग कर रहे हैं। अमित शाह भी साफ कर चुके हैं कि चुनाव संगठन के नाम पर लड़ा जाएगा।

भरोसेमंदों को जिम्मेदारी
मध्यप्रदेश चुनाव की जिम्मेदारी केंद्र के भरोसेमंद नेताओं को सौंपी गई है। भूपेन्द्र यादव को मध्यप्रदेश चुनाव का प्रभारी नियुक्त किया गया है। भूपेन्द्र यादव को पीएम मोदी और अमित शाह का करीबी नेता माना जाता है। इसके साथ ही उप प्रभारी रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव को बनाया गया है।

चुनाव की घोषणा के पहले उम्मीदवार तय
मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अभी तक चुनावों की घोषणा नहीं हुई है। चुनावों की घोषणा से पहले बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट जारी कर सभी को चौंका दिया। पहली लिस्ट जारी होने की जानकारी सीएम शिवराज समेत प्रदेश संगठन को भी नहीं थी।

7 सांसदों को टिकटों
बीजेपी ने अभी तक तीन लिस्ट जारी की हैं। सबसे चौंकाने वाली दूसरी लिस्ट थी। इस लिस्ट में बीजेपी ने तीन केंद्रीय मंत्रियों समेत 7 सांसदों को टिकट दिया है। जिन नेताओं को टिकट दिया गया है उन्हें सीएम कैंडिडेट्स माना जा रहा है। प्रहलाद पटेल, कैलाश विजयवर्गीय और नरेन्द्र सिंह तोमर को भी को सीएम कैंडिडेट्स माना जा रहा है।