मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना में तेंदूपत्ता संग्राहकों को चरण पादुका, साड़ी, पानी की बॉटल का वितरण एवं छाते के लिए 200 रूपये की राशि की अंतरित

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि चरण पादुका योजना में चरण पादुका के साथ-साथ पीने के पानी की बॉटल, साड़ी एवं छाते के लिए 200 रूपए दिए जा रहे हैं। मैं सरकार नहीं परिवार चलाता हूँ, परिवार की चिंता करना मेरा धर्म है। सारे भाई-बहन मेरा परिवार हैं। भाई-बहन के पांव में कांटा न चुभे इसके लिए भाइयों को जूता एवं बहनों को चप्पल पांव में पहचाने का कार्य कर रहे हैं। जनता की जिंदगी बदलने के लिए कमी नहीं छोड़ी जाएगी। जनता की सहमति के बिना कोई बांध नहीं बनेगा, किसी की जमीन जाने नहीं दी जाएगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने डिंडोरी जिले में 182 करोड़ रूपये के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। उन्होंने डिंडोरी, मंडला, जबलपुर, कटनी एवं अनूपपुर के एक लाख 69 हजार 422 संग्राहक परिवारों को 47 करोड़ 71 लाख रूपये के तेंदूपत्ता बोनस का वितरण किया। आहार अनुदान योजनांतर्गत बैगा, भारिया एवं सहरिया जनजाति वर्ग की एक लाख 84 हजार से अधिक महिलाओं को 27 करोड़ 60 लाख रूपये के अनुदान भत्ते की राशि सिंगल से अंतरित की। कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते, वन मंत्री कुंवर विजय शाह, पूर्व मंत्री श्री ओमप्रकाश धुर्वे तथा अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जनसभा के पूर्व जनदर्शन किया। जनदर्शन में बड़ी संख्या में लोगों ने शामिल होकर मुख्यमंत्री श्री चौहान का अभिवादन किया।

भाई का फर्ज है बहनों के दुख-तकलीफ दूर करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बहनों की आंखों में आंसू और जीवन में तकलीफ न हो इसके लिए हमने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना बनाई है। मैं मुख्यमंत्री नहीं बहनों का भाई हूँ। भाई का फर्ज है बहन की दुख-तकलीफ दूर करें। मेरे मन में एक बात आई कि साल में एक बार बहनों को पैसा देने से काम नहीं चलेगा, इसलिए हमने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में हर माह पैसा डालने का निर्णय लिया है। मैं एक करोड़ 32 लाख बहनों का लाड़ला भाई हूँ। अभी एक हजार रूपए से बढ़ाकर 1250 रूपए कर दिए हैं, आगे बढ़ा-बढ़ाकर 3 हजार रूपए तक किये जायेंगे। बहनों को रोजमर्रा की जरूरतों के लिए पैसों के लिये परेशान नहीं होने दूंगा। पैसा मिलने से बहनों का घर-परिवार में मान-सम्मान बढ़ा है। मैंने पैसा नहीं आपका हक और सम्मान दिया है।

मकान बनाने के लिए मिलेगी राशि

प्रधानमंत्री आवास योजना में छूटे हुए भाई-बहनों को मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना में मकान बनाने के लिए पैसा दिया जाएगा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी किसान सम्मान निधि के 6 हजार रूपये दे रहे हैं, इतनी ही राशि राज्य सरकार की ओर से दी जा रही है। इस तरह साल में 12 हजार रूपये किसानों को मिल रहे हैं। परिवार की सरकार का मतलब परिवार के किसी सदस्य को खाने-पीने की दिक्कत न हो। प्रधानमंत्री नि:शुल्क राशन दे रहे हैं। बीमार होने पर आयुष्मान कार्ड से इलाज हो रहा है। मेडिकल, इंजीनियरिंग, लॉ कॉलेज की फीस मामा भरवा रहा है। बच्चों को 5वी और 8वीं पास करके दूसरे गांव जाने पर साइकिल दी जा रही है। सीएम राइज स्कूल बनाये जा रहे हैं। बारहवीं के विद्यार्थियों को 75 प्रतिशत अंक लाने पर लैपटाप दिये जा रहे हैं। अपने स्कूल में टॉप करने वाले तीन-तीन छात्र-छात्राओं को स्कूटी देने की पहल की गई है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पोषण आहार अनुदान योजना में विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा, भारिया, सहरिया बहनों को योजना में बढ़ी हुई स्वीकृत राशि 1500 रूपये का भुगतान किया जा रहा है। जनता की जिन्दगी बदलने का अभियान चल रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना में- रमा बाई को चप्पल और श्री भद्दू लाल को जूते पहनाये। उन्होंने सिया बाई और गणेश को तेंदूपत्ता बोनस की राशि का चेक भी प्रदान किया।

जनजातीय पुरस्कार

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उल्लेखनीय कार्य करने वाले जनजातीय वर्ग के व्यक्तियों को सम्मानित किया। श्रीमती सम्पतिया उईके को रानी दुर्गावती सम्मान, श्री बुधपाल सिंह ठाकुर को वीर शंकर शाह एवं रघुनाथ शाह सम्मान, डॉ. तापस चकमा को ठक्कर बाप्पा सम्मान, श्री राजाराम कटारा को जननायक टंट्या भील सम्मान, स्व. श्री राजाराम वास्कले (मरणोपरांत) को बादल भोई सम्मान तथा श्रीमती सीमा अलावा को जनगण श्याम सम्मान प्रदान किया।

वन मंत्री कुंवर विजय शाह ने स्वागत उद्बोधन देते हुए कहा कि प्रदेश में गरीब कल्याण की योजनाओं को आगे ले जाने का कार्य चल रहा है। किसान, मजदूर, आदिवासी भाई-बहनों को वन विभाग की ओर से विभिन्न लाभ दिये जा रहे हैं। महुए की उपज का अच्छा दाम दिलवाया है।