प्रदेश

MP Election 2023 : आज से नामांकन का श्रीगणेश, 30 तक भरे जाएंगे फॉर्म, 2 नवंबर तक ही होगी नाम वापसी

मध्य प्रदेश विधनसभा चुनाव लड़ने के लिए इच्छुक दावेदारों को जिस पल का इंतजार था वो पल आ गया है। विधानसभा चुनाव 2023 के लिए आज से नामांकन भरने का श्री गणेश हो गया है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही शनिवार 21 अक्टूबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। नामांकन पत्र 30 अक्टूबर 2023 तक भरे जाएंगे।

प्राप्त नामांकन फॉर्म्स की समीक्षा 31 अक्टूबर को होगी। दो नवंबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। नामांकन भरने के इच्छुक दावेदार जिला निर्वाचन कार्यालय या निर्धारित स्थान से फार्म प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही यहीं पर ही फॉर्म जमा करने होंगे।

सिर्फ छह दिन मिलेंगे
इस बार प्रत्याशी को फॉर्म भरने के लिए सिर्फ छह दिन का ही समय मिलेगा, क्योंकि 22 अक्टूबर को रविवार है। 24 अक्तूबर को दशहरा। 28 अक्तूबर को शनिवार और 29 को रविवार है। इन चार दिनों में शासकीय अवकाश रहेगा। इस दिन नामांकन पत्र नहीं लिए जा सकेंगे। ऐसे में नॉमिनेशन को लेकर बहुत कम समय मिलेगा।

देख रहे मुहूर्त
बता दें विधानसभा चुनाव में पर्चा भरने के लिए प्रत्याशी शुभ-अशुभ का भी पूरा ध्यान रख रहे हैं। वे नामांकन से पहले शुभ मुहूर्त पता कर रहे हैं। उसके अनुसार ही वे नामांकन पत्र लेंगे और जमा करेंगे।

दिग्गजों का टाइम
इधर, भाजपा कांग्रेस इस नामांकन भरने की प्रकिया को भी भुनाना चाहती है। ऐसे में कई प्रत्याशियों के नामांकन केंद्रीय नेताओं की मौजूदगी में भरवाने की रणनीति बनाई जा रही है। उनसे इसके लिए समय मांगा जा रहा है। गौरतलब है कि राजनीतिक दलों ने विधानसभा चुनाव के लिए अपने-अपने प्रत्याशियों का एलान कर दिया है। जहां भाजपा ने अब तक 144 उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। वहीं, कांग्रेस ने 229 नाम जारी कर दिए हैं।

17 को मतदान, तीन को परिणाम
मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर तारीखों का एलान हो चुका है। एमपी में 17 नवंबर को वोट डाले जाएंगे, जबकि तीन दिसंबर को वोट की गिनती के साथ ही परिणाम आ जाएंगे। चुनाव आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है।

पहले दिन 17 अभ्यर्थियों ने 20 नामांकन किए दाखिल
मध्यप्रदेश विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिए शनिवार से प्रदेश की सभी 230 विधानसभा क्षेत्रों में नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि नामांकन प्रक्रिया के पहले दिन 21 अक्टूबर को 17 अभ्यर्थियों ने 20 नामांकन जमा किए हैं। राजन ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-15 ग्वालियर, जिला ग्वालियर से 1,  विधानसभा क्षेत्र बामोरी क्रमांक- 28 और  विधानसभा क्षेत्र गुना (अजा) क्रमांक-29 जिला गुना से 1-1, विधानसभा क्षेत्र अशोकनगर (अजा) क्रमांक-32 से 1, विधानसभा क्षेत्र खुरई क्रमांक-36 जिला सागर से 2, विधानसभा क्षेत्र सागर क्रमांक-41 जिला सागर से 1, विधानसभा क्षेत्र दमोह, क्रमांक-55 जिला दमोह से 1, विधानसभा क्षेत्र चित्रकूट क्रमांक 61 जिला सतना से 3, विधानसभा क्षेत्र सिरमौर क्रमांक-68 जिला रीवा से 1, विधानसभा क्षेत्र बांधवगढ़ (अजजा) क्रमांक-89 जिला उमरिया से 1, विधानसभा क्षेत्र लखनादौन (अजजा) क्रमांक 117 जिला सिवनी से 1, विधानसभा क्षेत्र विदिशा क्रमांक-144 और विधानसभा क्षेत्र बासौदा क्रमांक-145 से 1-1, विधानसभा क्षेत्र भोपाल मध्य क्रमांक-153 जिला भोपाल से 1, विधानसभा क्षेत्र महेश्वर (अजा) क्रमांक-183 जिला खरगोन से 1,  विधानसभा क्षेत्र देपालपुर क्रमांक-203 और विधानसभा क्षेत्र सांवेर (अजा) क्रमांक 211 जिला इंदौर से 1-1 नामांकन प्राप्त हुआ है।

भूपेंद्र, तुलसी, निलांशु ने भरा फॉर्म
शनिवार को भाजपा के प्रत्याशी भूपेंद्र सिंह ने खुरई, शैलेंद्र कुमार जैन ने सागर, तुलसी सिलावट ने सांवेर, राजकुमार मेव ने महेश्वर और शिव नारायण सिंह ने बांधवगढ़ से फॉर्म भरा। वहीं कांग्रेस प्रत्याशी  निशंक जैन ने बासौदा,  योगेंद्र सिंह बाबा ने लखनादौन और नीलांशु चतुर्वेदी ने चित्रकूट नामांकन दाखिल किया। जानकारी के अनुसार भूपेंद्र सिंह ने दो और नीलांशु  चतुर्वेदी ने तीन फॉर्म जमा किए हैं। इनके अलावा समाजवादी पार्टी, अन्य दल और निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी नामांकन किया है।

Related Articles

Back to top button