पीएचई के जलूद प्रोजेक्ट की पाईप लाईन फूटी, आसपास के खेतो में घूसा पानी, लीकेज के चलते इंदौर के कई हिस्सों में नहीं आएगा पानी

आशुतोष पुरोहित
  खरगोन 27 फरवरी ;अभी तक; – मध्य प्रदेश के खरगोन जिले के जलूद के समीप इंदौर को पानी सप्लाई करने वाली राइजिंग लाइन आज गिलहरी की वजह से बिजली के फाल्ट के चलते लीक हो गई। पाईप लाईन फूटने के चलते आसपास के किसानो के खेत में पानी घूस गया। कई खेत पूरी तरह जलमग्न हो गये। केले सहित गेहूं चने की फसल बर्बाद हो गई। किसान अब मुआवजे की मांग कर रहे है।
लोक स्वास्थ्य यंत्री की तथा(आईएमसी) के कार्यपालन यंत्री डीएस पटेल ने बताया कि आज 11.10 बजे विद्युत लाइन में गिलहरी के चलते विद्युत लाइन में फाल्ट हो गया। जिसकी वजह से तीनों पंप बंद हो गए। जबरदस्त बैक प्रेशर आने के चलते राइजिंग पाइपलाइन में लीकेज आ गया और 50 फीट ऊंचा फव्वारा उठने लगा।
उन्होंने बताया कि पानी कुछ किसानों के खेत में चले गया और उनकी चने व केले की फसल प्रभावित हुई। उनके विरोध के चलते सुधार कार्य आरंभ नहीं हो सका। एसडीएम मंडलेश्वर अनिल जैन तहसीलदार तथा कृषि व उद्यान की विभाग के अधिकारियों ने फसल के नुकसान का पंचनामा बनाया और किसानों को क्षतिपूर्ति के लिए आश्वस्त किया।
उन्होंने बताया कि करीब 15 फीट नीचे लीकेज है, और वहां बड़ी मात्रा में कीचड़ इकट्ठा हो गया है। उन्होंने बताया की मशीनें आ चुकी है, और आज शाम से सुधार कार्य आरंभ हो गया है। उन्होंने कहा कि कल सुबह तक मरम्मत हो जाएगी।
उन्होंने बताया कि 355 एम एल डी की माइल्ड स्टील वाली राइजिंग लाइन क्षतिग्रस्त हुई है जबकि 130 एम एल डी चालू है, जिससे जलूद स्थित इंटेक वेल से बाचू पॉइंट तक पानी जा रहा है। उन्होंने बताया कि लीकेज के चलते इंदौर के थर्ड फेस के हिस्सों में पानी सप्लाई प्रभावित होगी।