प्रदेश

*रासेयो शिविर के चतुर्थ दिवस “विधिक सेवा” विषय पर व्याख्यान आयोजित हुआ

महावीर अग्रवाल

मंदसौर २ मार्च ;अभी तक;  राजीव गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मंदसौर के प्राचार्य डॉ. एल.एन. शर्मा ने बताया कि महाविद्यालय की रासेयो इकाई द्वारा आदर्श ग्राम पंचायत बालागुड़ा के सौजन्य से आयोजित इकाई स्तरीय सप्त दिवसीय रासेयो शिविर के चतुर्थ दिवस पर सड़क सुरक्षा जागरूकता रैली का आयोजन किया गया ।

                                              विद्यार्थियों ने ‘सड़क पर चलना है तो हेलमेट जरूरी है’ नारों से ग्रामवासियों को जागरूक किया। तत्पश्चात जिला संगठक डॉ. के.आर. सूर्यवंशी, कार्यक्रम अधिकारी प्रो. अनिल कुमार आर्य, डॉ. गोरा मुवेल एवं प्रो. प्रहलाद भट्ट के नेतृत्व में विद्यार्थियों ने परियोजना के रूप में आदर्श ग्राम पंचायत बालागुढ़ा के परिसर को स्वच्छ एवं प्लास्टिक मुक्त करने का कार्य किया।

इस अवसर पर सरपंच प्रतिनिधि प्रकाश पाटीदार एवं सचिव श्री लाल सिंह शक्तावत का सान्निध्य प्राप्त हुआ। रासेयो शिविर के चतुर्थ दिवस के बौद्धिक सत्र में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं जिला सत्र न्यायालय के न्यायाधीश माननीय श्री हर्ष सिंह जी बहरावत ने स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान समय में युवाओं को सजक व सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने अपने सामने आने वाली विभिन्न केस स्टडी के माध्यम से विद्यार्थियों को अवगत कराया, इनमें महिला व बालिका शोषण, सोशल मीडिया से होने वाले अपराधों को विद्यार्थियों के सम्मुख विस्तार से बताया।

जिले में संचालित विधिक सेवा प्राधिकरण में एनएसएस के स्वयंसेवकों को जुड़ने के लिए प्रेरित किया एवं विधिक सेवा की जागरूकता फैलाने के लिए प्रेरित किया। सार्थक सोश्यल वेलफेयर सोसाइटी ने एन.एस.एस. स्वयंसेवको की कार्यशाला ली। एनजीओ डायरेक्टर डॉ. सौरभ सिंह तोमर ने सभी ऊर्जावान क्रियाशील छात्र-छात्राओं को पर्यावरण को स्वच्छ सुरक्षित बनाने के लिए प्रेरित किया। साथ ही बताया कि रोजमर्रा के कार्यशैली जीवन से प्रकृति के पंचतत्वों की सुरक्षा कैसे की जाए, जीवन के मूलभूत सुविधा की पूर्ति सभी को हो इस बात का ध्यान रखना चाहिए। देश का युवा ही देश का भविष्य है, अनुशासनात्मक जीवन ही भारत देश का निर्माण करेगा। उद्बोधन सत्र में शा. स्नातको.महा. मंदसौर के भूगर्भ विज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. विनीता कुलश्रेष्ठ ने अपने उद्बोधन में स्वयंसेवकों द्वारा किए जा रहे प्रोजेक्ट के कार्य,जन जागरूकता एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम की सराहना की। कार्यक्रम का संचालन स्वयंसेवक युक्ता बोराना एवं प्राची सोनी ने किया एवं आभार प्रो. रीतु शर्मा ने माना। V विद्यार्थियों द्वारा सायंकालीन ग्राम भ्रमण में ग्राम वासियों से सम्पर्क कर,एडवेंचर के रूप में माउंटनिंग की । रात्रि में कविवर मोहित गोस्वामी के संचालन में भव्य कवि सम्मेलन का आयोजन हुआ, जिसमें कविवर दिवु बम, यशवंत पाटीदार, चेतन्य कृष्ण शास्त्री, योगेश शर्मा, डीजे सिंह, अंकित दीवाना, विकास सेन आदि प्रख्यात कवियों एवं रासेयो स्वयंसेवकों ने देश भक्ति एवं समाज चेतना से ओतप्रोत कविताओं का पाठ कर ग्रामवासियों को जागरूक किया।

Related Articles

Back to top button