सचिन तेदुंलकर सपत्निक कान्हा पहुंचे, वे कान्हा में 2 दिन निवास करेंगे

आनंद ताम्रकार

बालाघाट २५ अक्टूबर ;अभी तक;  कान्हा राष्ट्रीय उद्यान में शेर सहित अन्य वन्य प्राणियों को देखने तथा हरितिमा को निहारने के लिये कल मंगलवार को विश्वस्तर के किकेट खिलाडी सचिन तेदुंलकर सपत्निक डाक्टर अंजली के साथ हवाई यात्रा से रायपुर पहुंचकर सड़क मार्ग से कान्हा पहुंचे वे आज सुबह कान्हा में सफारी करेंगे वे कान्हा में 2 दिन निवास करेंगे। सचिन तेंदुलकर के कान्हा पहुंचने की जानकारी मिलते ही उनके प्रशंसक उनकी एक झलक पाने के लिए बडी संख्या में मौजूद रहें।

बालाघाट और मंडला जिलों की सीमाओं से लगे सतपुड़ा की वादियों में स्थित कान्हा राष्ट्रीय उद्यान अपनी हरितिमा और वन्य प्राणियों की बाहुल्यता के कारण ना केवल देश अपितु विदेशों में अपनी अलग विशेष पहचान रखता है। इसी कारण विदेशों के सैलानियों के आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है कान्हा राष्ट्रीय उद्यान अक्टूबर माह में पार्क में भ्रमण प्रारंभ होते ही यहां सैलानियों का आगमन होने लगता है देश और विदेश से बड़ी संख्या में सैलानी कान्हा पहुंचते है।

यहां की प्राकृतिक सुंदरता और वास्तुकला के लिये विख्यात कान्हा उद्यान पर्यटकों के बीच हमेशा आकर्षण का केन्द्र बना हुआ जिसमें जीव जंतुओं का संरक्षण एवं विभिन्न प्रजातियों के पशुओं का आवास बना है।
यह पार्क 940 वर्ग फुट के दायरे में फैला हुआ है जहां विलुप्त हो रही बारहसिंगा की प्रजातियां देखने मिलती है जो कान्हा को अपने आप में अनूठा बनाती है।

घास के खुले लम्बे चोडे मैदानों में काले हिरण बारहसिंगा,सांभर और चितल को अठखेलियां करते हुए देखे जाते है वहीं बांस और सागौन तथा लम्बे और बडे विकसित पेड इसकी सुंदरता को और बढ़ा देते है।

यह उल्लेखनीय है सचिन चुनाव आयोग के ब्रांड ऐम्बेस्डर हैं। बालाघाट जिले के कान्हा वनक्षेत्र में बड़ी सख्या में आदिवासी निवासरत है सचिन के जिले में पहुंचने पर प्रशासन प्रयासरत है की वह पूर्व किकेटर के माध्यम से स्वीप के तहत आदिवासी मतदाताओं को मतदान के लिये प्रेरित करने हेतु अपील करवा सके।