19 जुलाई को सीधी ज़िले से शुरू हुई आदिवासी स्वाभिमान यात्रा 18 जिलो की 40 विधानसभा से होती हुई झबुआ पहुँची

निज संवाददाता

भोपाल 7 अगस्त ;अभी तक; : आज झबुआ में कांग्रेस की आदिवासी स्वाभिमान यात्रा का भव्य समापन हुआ।

मीडिया विभाग के अध्यक्ष विवेक त्रिपाठी ने जानकारी देते हुए बताया की इस यात्रा की शुरुआत सीधी ज़िले से 19 जुलाई को की गई थी इस यात्रा का संयुक्त नेतृत्व युवा कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष Dr. विक्रांत भूरिया एवं आदिवासी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रामू टेकाम ने किया,ये यात्रा 18 जिलो की 40 विधानसभाओं से निकाली गई जिसका समापन आज झबुआ में किया जा रहा है। इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष।श्रीनिवास बी वि जी ,श्री जे पी अग्रवाल, श्री कांतिलाल भूरिया,श्री सुरेश पचौरी, श्री अजय सिंह आधि वरिष्ठ कांग्रेसजन एवं लाखों की संख्या में जनमानस उपस्थित रहा।

सभा को संबोधित करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ने कहा मप्र में आए दिन दलितों-आदिवासियों के साथ अपराधिक घटनाएं हो रही है कानून-व्यवस्था भी पूरी तरह चौपट हो गई है।पूरे देश और मप्र में आदिवासियों पर अत्याचार एवं शोषण की घटनाएं लगातार बढ़ रही है मध्यप्रदेश में आए दिन आदिवासी दलितों के साथ अपराधिक घटनाएं हो रही है। प्रदेश की भाजपा सरकार कानून व्यवस्था में चौपट हो गई है।

सभा को संबोधित करते हुए यव कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास ने कहा इस सरकार के रहते पूरे मप्र में आदिवासियो समुदाय पर जो अत्याचार हो रहे है उस से पूरे देश में प्रदेश की छवि धूमिल हुई है और भाजपा सरकार शर्मसार हो रही है।

डॉ विक्रांत भूरिया ने कहा यात्रा का उद्देश्य आदिवासी सम्मान की रक्षा करना है जिसका हनन मप्र कि भाजपा सरकार कर रही है आरएसएस और भाजपा हमे वनवासी मानती है हमारी लड़ाई वनवासी और आदिवासी की है वनवासी मतलभ जंगली होता है में कहना चाहता हूँ भाजपा और आरएसएस से हम आदिवासी है हमदेश के मूल निवासी है अब हम पीछे रहने वाले नहीं हैं हम डॉ और कलेक्टर भी बनेगे आप हमे अब पीछे नहीं कर सकते।

रामू टेकाम ने बताया कि प्रदेश के आदिवासी समाज को आज भी अपनी मूलभूत ज़रूरतों के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है पीने के पानी,रोज़गार,शिक्षा और स्वास्थ के लिये रोज़ प्रशासन से लड़ाई लड़नी होती है जबकि भाजपा सरकार करोड़ों रुपय ब्रांडिंग में खर्चा कर के अपने आपको आदिवासी हितेषी जताने पर तुली है जबकि ज़मीनी हक़ीक़त कुछ और है

प्रदेष कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने आज झाबुआ में आदिवासी स्वाभिमान यात्रा का समापन किया

सीधी से प्रारंभ हुई आदिवासी स्वाभिमान यात्रा आज झाबुआ पहुची थी इस अवसर पर श्री कमलनाथ को सुनने ग्रामीण क्षेत्र के हजारों की तादाद में आदिवासी, किसान, दलित जन समुदाय झाबुआ के उत्कृष्ट खेल मैदान में एकत्रित हुआ।

सभा को युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री बी श्रीनिवास आदिवासी विभाग प्रदेश अध्यक्ष राजू टेकम, महिला विंग आदिवासी अध्यक्ष चंदा सरवटे, पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल, बाला बच्चन सुरेंद्र सिंह हनी बघेल, ओमकार सिंह मरकाम, श्रीमती शोभा ओझा, विधायक ग्यारसीलाल रावत, विधायक प्रताप सिंह ग्रेवाल, मुकेश पटेल, वीर सिंह भूरिया, बालसिंह मीणा, हर्ष विजय गहलोत, पूर्व विधायक जेवियर मेडा, जिला कांग्रेस प्रभारी पूर्व विधायक हमीद काजी, महेश पटेल, निर्मल मेहता ने भी संबोधित किया।

इस अवसर पर थांदला पेटलावद झाबुआ अलीराजपुर जोबट के कांग्रेस पदाधिकारी और बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन जिला कांग्रेस अध्यक्ष प्रकाश रांका ने किया और प्रदेष कांग्रेस प्रवक्ता साबिर फिटवेल ने आभार व्यक्त किया।