उद्यानिकी महाविद्यालय द्वारा अंगूर की विभिन्न प्रजातियों की प्रदर्शनी लगाई

महावीर अग्रवाल 
मन्दसौर १७ जून ;अभी तक;  उद्यानिकी महाविद्यालय के ऑडिटोरियम में प्रक्षेत्र दिवस एवं अंगूर की विभिन्न प्रजातियों की प्रदर्शनी का आयोजन किया गया जिसमें जिसमें 20 से अधिक प्रजातियों का प्रदर्शन किया  साथ ही अन्य विदेशी फलों जैसे ड्रैगन फ्रूट, स्टार फ्रूट आदि के बारे में भी  जानकारी प्रदान की गई । लगभग 100 से अधिक प्रतिभागियों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।
इस कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ आर. एस. चुंडावत अधिष्ठाता उद्यानिकी महाविद्यालय मंदसौर ने की साथ ही अतिथि के रूप में एचपी सिंह प्रोफेसर उद्यानिकी महाविद्यालय मंदसौर एवं डॉ. जी एस चुंडावत वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं कार्यक्रम समन्वयक कृषि विज्ञान केंद्र मंदसौर प्रमुख रूप से उपस्थित रहे ।
                                       कार्यक्रम के आरंभ में डॉ आर एस चुण्डावत अधिष्ठाता उद्यानिकी महाविद्यालय मंदसौर के कर कमलों से सरस्वती पूजन के द्वारा कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ इसके पश्चात डॉ. एसपी सिंह  ने इस परियोजना की शुरू से लेकर अभी शुरुआत से लेकर वर्तमान तक की पूरी जानकारी दी जिसमें विभिन्न प्रकार के क्रियाकलापों एवं इसके प्रसार कार्य के बारे में चर्चा की। इसके पश्चात डॉ. जी एस चुंडावत ने अंगूर के बारे में विस्तृत जानकारी दी कि किन-किन क्षेत्रों में अंगूर की खेती करी जा सकती है और किस तरीके से करी जा सकती है एवं एवं अंगूर के प्रमुख रोग एवं कीटों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की।
महाविद्यालय के मीडिया प्रभारी डॉ. अंकित पांडेय ने बताया कि कार्यक्रम की आगे की कड़ी में डॉ. नितिन सोनी  परियोजना समन्वयक ने अंगूर की कृषि कार्यशाला के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करें एवं विभिन्न क्षेत्रों में किन प्रजातियों का चयन किया जाए इसके बारे में विस्तार सेबताया तथा इस फसल का आर्थिक विश्लेषण एवं रोजगार  प्रदान करने की क्षमता की बारे में बताया। इसके पश्चात्  ने विस्तार से इस परियोजना की उपलब्धियों की बारे में बताया एवं कृषकों एवं प्रदेश में फसल की सम्भावना पर  प्रतिभागियो  को प्रेरित किया एवं कृषि विज्ञान केंद्र में प्रदर्शन हेतु सिराज एवं मंजरी श्यामा प्रजाति की अंगूर की पौधे भेंट स्वरुप प्रदान किये गए। इसके पश्चात अधिष्ठाता श्री चुण्डावत द्वारा  फल प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया, जिसमे अंगूर की विभिन्न प्रजातियों का प्रदर्शन किया गया।
कार्यक्रम में डॉ खुर्शीद आलम खान, डॉ. के. सी. मीणा, धर्मेंद्र कुमार पाटीदार उद्यानिकी महाविद्यालय, मंदसौर एवं उद्यानिकी विभाग मंदसौर के अधिकारी उपस्थित रहे। इस कार्यक्रम में मालवा क्षेत्र के अंगूर उत्पादक कृषकों ने बड़ी संख्या में उपस्थित होकर अपनी रूचि प्रकट की। ।